×

Chandrababu Naidu News: चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी से गरमाई सियासत, सड़कों पर उतरे टीडीपी कार्यकर्ता

Chandrababu Naidu News: पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू से कल एसआईटी ने 10 घंटे लंबी पूछताछ की। उसके बाद सुबह चार बजे के आसपास उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए विजयवाड़ा के सरकारी जनरल अस्पताल ले जाया गया। जहां करीब 50 मिनट तक उनका मेडिकल हुआ।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Sep 2023 8:51 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 8:51 AM GMT)
Chandrababu Naidu Arrest
X

Chandrababu Naidu Arrest (pic - social media)

Chandrababu Naidu News: विजयवाड़ा. आंध्र पदेश की राजनीति में शनिवार से सियासी बवाल मचा हुआ है। कल सुबह तड़के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू को सीआईडी ने स्किल डेवलपमेंट स्कैम में गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद से प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है। जगह-जगह टीडीपी कार्यकर्ता सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोकप्रिय तेलुगू सुपरस्टार पवन कल्याण को भी हिरासत में ले लिया गया है। इससे नाराज उनके समर्थकों ने जमकर बवाल काटा।

पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू से कल एसआईटी ने 10 घंटे लंबी पूछताछ की। उसके बाद सुबह चार बजे के आसपास उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए विजयवाड़ा के सरकारी जनरल अस्पताल ले जाया गया। जहां करीब 50 मिनट तक उनका मेडिकल हुआ। फिर वापस नायडू को एसआईटी कार्यालय लाया गया। जहां से रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा में उन्हें एंटी करप्शन कोर्ट में पेश किया गया।

टीडीपी प्रमुख की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वकील सिद्धार्थ लूथरा ने अदालत में अपनी दलीलें पेश कीं। इस दौरान कोर्ट परिसर में बड़ी संख्या में टीडीपी कार्यकर्ता जमा हो गए और अपने नेता के समर्थन में नारेबाजी करने लगे। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। टीडीपी अपने नेता की गिरफ्तारी के खिलाफ रविवार को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक दिवसीय उपवास कर रही है।

हिरासत में लिए गए पवन कल्याण

तेलुगू सिनेमा में पॉवर स्टार के नाम से लोकप्रिय सुपरस्टार और जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने भी चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी की तीखी आलोचना की है। शनिवार रात को वे राज्य सरकार के विरोध में अपने समर्थकों के साथ विजयवाड़ा जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ही पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया, जिससे नाराज होकर पवन कल्याण सड़क पर ही लेट गए। इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। पुलिस जब फिल्म स्टार को ले जा रही थी, तो उनके समर्थक गाड़ी के आगे खड़े हो जा रहे थे। मौके पर पुलिस और पवन कल्याण के समर्थकों के बीच खूब झड़प हुई।

शनिवार सुबह गिरफ्तार हुए थे नायडू

पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर इन दिनों राज्यभर के दौरे पर थे। शुक्रवार को नंदयाल जिले की बनगनपल्ली में जनसभा को संबोधित कर आराम करने अपने वैनेटी वैन में चले गए थे। शनिवार सुबह तकरीबन साढ़े पांच बजे सीआईडी और पुलिस की टीम वहां उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची। वहां मौजूद टीडीपी कार्यकर्ताओं ने वैन को चारों तरफ से घेर लिया और उनकी पुलिस से जमकर बहस हुई। इसके बाद पूर्व सीएम खुद वैन से निकले और पुलिस से अपनी गिरफ्तारी को लेकर डिटेल्स मांगी। पुलिस ने महज उन्हें इतना बताया कि उनकी गिरफ्तारी के लिए सीआरपीसी 51 के तहत नोटिस जारी किया गया था। पूर्व सीएम इसके बाद पुलिस के साथ चलने को राजी हो गए।

किस मामले को लेकर हुई गिरफ्तारी ?

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु की गिरफ्तारी स्किल डेवलपमेंट घोटाले को लेकर हुई है। ये घोटाला करीब 371 करोड़ रूपये का है। इस मामले को लेकर उनके खिलाफ साल 2021 में पहली एफआईआर दर्ज कराई गई थी। आंध्र प्रदेश सीआईडी का दावा है कि घोटाले की जांच में जो बातें सामने आई है, उसके आधार पर चंद्रबाबू नायडु को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि ये मामला साल 2016 का है, जब नायडू राज्य के सीएम हुआ करते थे। उनपर फर्जी कंपनियों के सहारे सरकारी पैसे के गबन का आरोप है, जिसे स्किल डेवलपमेंट स्कीम के लिए जारी किया गया था।

सीबीआई ने भी दर्ज की थी एफआईआर

स्किल डेवलपमेंट घोटाले की जांच केंद्रीय एजेंसी सीबीआई भी कर रही है। सीबीआई ने 9 दिसंबर 2021 को इस मामले में पहली एफआईआर दर्ज की थी। इसमें 25 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का नाम नहीं शामिल था। इसलिए उनकी पार्टी टीडीपी सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पर प्रतिशोध की राजनीति करने का आरोप लगा रही है।

अगले वर्ष साथ होंगे विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव

आंध्र प्रदेश में अगले साल यानी 2024 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे। जिसके कारण राज्य की सियासत गरमाने लगी है। यहां मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस और मुख्य विपक्षी टीडीपी के बीच है। सुपरस्टार पवन कल्याण की पार्टी जनसेना राज्य में टीडीपी के साथ है, वहीं राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए में शामिल है। कल्याण चाहते हैं कि राज्य में बीजेपी भी टीडीपी के साथ गठबंधन कर ले। लेकिन सीएम जगनमोहन रेड्डी के बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से बेहतर रिश्ते के कारण इस मामले में कुछ खास प्रगति हो नहीं रही। वैसे भी बीजेपी का ध्यान आंध्र प्रदेश से अधिक बगल के राज्य तेलंगाना में है, जहां इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story