×

Andhra Pradesh: जगन मोहन रेड्डी सरकार बनाने जा रही 3000 मंदिर, कहा- हिंदू धर्म की रक्षा के लिए निर्माण जरूरी

Andhra Pradesh Temple: आंध्र सरकार ने कहा है कि राज्य में मंदिरों का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। 3000 मंदिरों का निर्माण होगा। हिंदू धर्म की रक्षा के लिए ये जरूरी है।

aman
Written By aman
Published on: 1 March 2023 12:02 PM GMT
Andhra Pradesh Temple
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Andhra Pradesh Temple News: आंध्र प्रदेश की वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी (Y S Jagan Mohan Reddy) सरकार ने कहा है कि, वो राज्य के हर गांव में एक मंदिर बनवाएगी। आंध्र के डिप्टी सीएम कोट्टू सत्यनारायण (Kottu Satyanarayan) ने बताया कि, 'मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी के निर्देश पर हिंदू धर्म की रक्षा और प्रचार-प्रसार के लिए इस दिशा में काम किया जा रहा है।'

धर्मस्व मंत्री सत्यनारायण (Satyanarayana) ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि, 'हिंदू धर्म की रक्षा और प्रचार के लिए कमजोर वर्गों के इलाकों में हिंदू मंदिरों का निर्माण शुरू किया गया है।'

श्री वाणी ट्रस्ट ने प्रत्येक मंदिर को दिए 10 लाख रुपए

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (Tirumala Tirupati Devasthanams) के श्री वाणी ट्रस्ट ने मंदिरों के निर्माण के लिए प्रत्येक मंदिर को 10 लाख रुपए आवंटित किए हैं। आंध्र प्रदेश में 1,330 मंदिरों को बनाने की शुरुआत हुई है। इसके अलावा, इस सूची में अन्य 1,465 मंदिर भी जोड़े गए हैं। इसी प्रकार कुछ विधायकों के अनुरोध पर 200 और मंदिर बनाए जाएंगे।

क्या कहा आंध्र के डिप्टी सीएम ने?

आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम कोट्टूसत्यनारायण ने कहा, 'शेष मंदिरों का निर्माण अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से होगा। डिप्टी सीएम के मुताबिक, धर्मादा विभाग के तत्वावधान में 978 मंदिरों का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है। जबकि, प्रत्येक 25 मंदिरों का कार्य एक सहायक इंजीनियर को सौंपा गया है।

मंदिरों के पुनर्निर्माण-अनुष्ठान के लिए 238 Cr. जारी

आंध्र सरकार राज्य में कुछ मंदिरों के पुनर्निर्माण (Reconstruction of Temples) और मंदिरों में अनुष्ठानों (Rituals in Temples) के लिए आवंटित 270 करोड़ रुपए की राशि में से 238 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। इसी प्रकार इस फाइनेंशियल ईयर में प्रति मंदिर 5,000 रुपए की दर से अनुष्ठानों (धूप, दीप, नैवेद्य) के वित्तपोषण के लिए निर्धारित 28 करोड़ रुपए में से 15 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।'

'तेजी से चल रहा काम'

राज्य सरकार में उप मुख्यमंत्री सत्यनारायण ने कहा, 'धूप-दीप योजना के तहत 2019 में 1,561 मंदिर रजिस्टर्ड थे। अब उन मंदिरों की संख्या बढ़कर 5,000 हो गई है।' उन्होंने ये भी दावा किया कि इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story