×

Arvind Kejriwal Arrest: ‘मैं बहुत परेशान हूं...’ केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले अन्ना हजारे

Arvind Kejriwal Arrest: हजारे ने कहा, "मैं इस बात से बहुत परेशान हूं कि अरविंद केजरीवाल, जो मेरे साथ काम करते थे, शराब के खिलाफ आवाज उठाते थे, अब शराब नीतियां बना रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 22 March 2024 9:28 AM GMT
Arvind Kejriwal Arrest: ‘मैं बहुत परेशान हूं...’ केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले अन्ना हजारे
X

Arvind Kejriwal Arrest: आबकारी घोटले मामले में ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। इस गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी डाली,लेकिन कुछ घंटों बाद उस अर्जी वापस ले लिया। उधर, ईडी केजरीवाल को शुक्रवार दोपहर दिल्ली की राउज रेवेन्यू के स्पेशल कोर्ट में पेश किया, जहां पर सुनवाई जारी है। इस बीच, सामाजिक कार्यकर्ता और इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन के समयकेजरीवाल की साथी रहे अन्ना हजारे ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को अपने कर्मों की सजा मिल रही है।

मेरी बात नहीं अब वो गिरफ्तार हैं

अन्ना हजारे ने कहा कि उनकी (केजरीवाल) गिरफ्तारी उनके अपने कर्मों के कारण हुई है। हजारे ने कहा, "मैं इस बात से बहुत परेशान हूं कि अरविंद केजरीवाल, जो मेरे साथ काम करते थे, शराब के खिलाफ आवाज उठाते थे, अब शराब नीतियां बना रहे हैं। मुझे दुख होता है कि उन्होंने मेरी बात नहीं मानी और अब वो इसमें गिरफ्तार हो गए।

उन्होंने मेरी बातों का ध्यान नहीं दिया

उन्होंने कहा कि जब केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नए-नए हमारे साथ आए थे, तब मैंने कहा था कि हमेशा देश की भलाई के लिए काम करना, लेकिन उन्होंने इस बात को ध्यान में नहीं रखा। उन्होंने कहा कि मैं अब उन्हें कोई सलाह नहीं दूंगा. कानून और सरकार को जो करना होगा वो करे।

2012 में बनाई अरविंद ने पार्टी

आईआरएस अधिकारी से नेता बने केजरीवाल लगभग एक दशक पहले तब मशहूर हुए जब वह अन्ना हजारे के साथ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का हिस्सा थे। केजरीवाल ने 2012 में अपनी खुद की आम आदमी पार्टी बनाई और एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का वादा किया, जो समाज के कल्याण की दिशा में काम करेगी, लेकिन उनकी पार्टी के ऊपर दिल्ली में शराब घोटले का आरोप लगे हैं और खुद केजरीवाल की इसकी चपेट में आ गए हैं।

केजरीवाल के खिलाफ ये बोला हजारे ने

हालांकि, AAP के गठन के बाद, हजारे और केजरीवाल के बीच दूरियां बढ़ गईं। तब से ने कई मौकों पर अन्ना हजारे केजरीवाल की आलोचना करते रहे। उन्होंने एक बार कहा था कि यह भगवान ही थे जिन्होंने उन्हें (केजरीवाल से) दूर रहने की बुद्धि दी, अन्यथा "मेरी प्रतिष्ठा बर्बाद हो जाती"।

जानिए क्या है शराब नीति घोटला?

गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की शराब नीति मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। हालांकि बाद में केजरीवाल इसको रद्द करते हुए दिल्ली में पुरानी शराब नीति लागू कर दी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story