×

Tim Cook: एपल CEO टिम कुक ने PM मोदी से की मुलाकात, ट्वीट कर जताई खुशी

Apple BKC: एप्पल गुरुवार को भारत में अपना दूसरा Apple स्टोर नई दिल्ली के साकेत में खुलने जा रहा है। इसका भी उद्धानट एप्पल के सीईओ टिक कुक के हाथों होना है। दिल्ली में Apple स्टोर 8,417.83 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

Viren Singh
Published on: 19 April 2023 4:47 PM GMT (Updated on: 20 April 2023 11:13 AM GMT)
Tim Cook: एपल CEO टिम कुक ने PM मोदी से की मुलाकात, ट्वीट कर जताई खुशी
X
एपल CEO टिम कुक ने PM मोदी से की मुलाकात (सोशल मीडिया)

Apple BKC: आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) ने बुधवार (19 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। टिम कुक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने इस मुलाकात पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, 'गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद। हम भारत भर में बढ़ने और निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' आपको बता दें, एपल सीईओ भारत में कंपनी के पहले स्टोर की लॉन्चिंग मौके पर भारत आए हैं। उन्होंने 18 अप्रैल को मुंबई में एपल स्टोर का शुभारंभ किया।

भारत में कारोबार के 25 साल पूरे होने पर मुंबई में Apple का पहला भौतिक स्टोर (Physical Store) का उद्घाटन हुआ। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने मुंबई के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को दूसरे स्टोर का उद्घाटन हो सकता है। टिम कुक 20 अप्रैल को भारत में एप्पल के दूसरे स्टोर का उद्घाटन करेंगे। Apple सीईओ आज दिल्ली पहुंचे। हालांकि, स्टोर उद्घाटन से पहले टिक कुक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके अलावा, एप्पल के सीईओ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और राजीव चंद्रशेखर सहित मोदी कैबिनेट में वरिष्ठ मंत्रियों से भी मुलाकात की योजना है।

कल मुबंई में खुला भारत का पहला एप्पल स्टोर

Apple ने भारत में कारोबार के 25 वर्ष पूरे होने पर मंगलवार को मुंबई के Jio World Drive Mall, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में भारत में अपना पहला स्टोर लॉन्च किया था। अपने पहले स्टोर लॉन्चिंग के दौरान एप्पल के सीईओ टिम कुक खुद मौजूद रहे। उद्घाटन के मौके पर टिम कुक ने उत्साहित एप्पल प्रशंसकों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया और उपस्थित लोगों से बातचीत की। एप्पल ने भारत में Apple BKC नाम से अपना पहला स्टोर खोला है।

एप्पल के विस्तार योजना में भारत शामिल

Apple BKC 'जीनियस बे' नामक इन-स्टोर सेवा सुविधा के साथ ब्रांड के लिए एक सेवा केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। इस सुविधा पर ग्राहक प्रशिक्षित पेशेवरों से समस्या निवारण सलाह प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि मौजूदा समय भारतीय स्मार्टफोन के बाजार में एप्पल की एक छोटी हिस्सेदारी है, लेकिन उसके बाद भी कुक ने कई मौकों पर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार के महत्व पर जोर देते हुए एप्पल की विस्तार योजनाओं में भारत को प्रमुखता से शामिल किया है।

काउंटरप्वाइंट के आंकड़ों के अनुसार, भारत में बेचे जाने वाले 30,000 रुपये से ऊपर के स्मार्टफोन में से 65% आईफोन के साथ एप्पल प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार पर कब्जा है।

दिल्ली में खुलेगा दूसरा स्टोर

वहीं, एप्पल गुरुवार को भारत में अपना दूसरा Apple स्टोर नई दिल्ली के साकेत में खुलने जा रहा है। इसका भी उद्धानट एप्पल के सीईओ टिक कुक के हाथों होना है। हालांकि पहले ऐसी संभावना लगाई जा रही थी कि शायद दूसरे स्टोर उद्धाटन पर सीईओ कुक नहीं उपस्थित रहें, लेकिन अब कुक की उपस्थिति में दूसरा एप्पल स्टोर का उद्धाटन किया जाएगा।

मुंबई और दिल्ली के Apple स्टोर का एरिया

दिल्ली के साकेत में एप्पल के इस स्टोर एरिया 8,417.83 वर्ग फुट में फैला हुआ है। जबकि मुंबई का Apple BKC, 20,000 वर्ग फुट में फैला है। Apple BKC की तरह कंपनी ने अपने दूसरे आउटलेट को भी 'भारतीयकरण' करने का प्रयास किया है। जबकि Apple BKC मुंबई की प्रतिष्ठित काली पीली टैक्सियों पर आधारित था, साकेत आउटलेट दिल्ली के कई द्वारों से प्रेरणा लेता है, जिनमें से प्रत्येक शहर के अतीत के एक नए अध्याय को दर्शाता है। आपको बता दें कि एप्पल ने मुबंई के रिटेल स्टोर का नाम Apple BKC और दिल्ली के रिटेल स्टोर का नाम Delhi Saket रखा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story