×

देश भर के आईआईटी में पोस्ट बैचलर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

tiwarishalini
Published on: 24 Sep 2017 8:14 AM GMT
देश भर के आईआईटी में पोस्ट बैचलर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
X

एडमिशन अलर्ट

देश भर के आईआईटी (बंगलुरु, भुवनेश्वर, बॉम्बे, दिल्ली, गांधीनगर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कानपुर, खडग़पुर, मद्रास, रुडक़ी और रोपड़) में पोस्ट बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम (मास्टर्स प्रोग्राम्स) में दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी-2018 (जेएएम) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसको क्वालीफाई कर अभ्यर्थी आईआईटी और आईआईसी के एमएससी, ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी ड्यूल डिग्री और अन्य पोस्ट बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश पा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर, 2017 है जबकि इसके लिए लिखित परीक्षा 11 फरवरी, 2018 को आयोजित की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

हर आईआईटी के लिए अलग अलग मानक हैं। बंगलुरु में प्रवेश के लिए स्टूडेंट के क्वालिफाइंग एग्जाम में प्रथम श्रेणी के माक्र्स होने जरूरी है। वहीं आईआईटी गुवाहाटी में प्रवेश के लिए क्वालिफाइंग डिग्री में कम से कम 55 फीसदी अंक या 6.0 सीपीआई होनी जरूरी है। आईआईटी इंदौर में एडमिशन के लिए न्यूनतम अंक 60 फीसदी या सीपीआई 6.0 होनी चाहिए। अन्य आईआईटी के केंद्रों में एडमिशन के लिए 55 फीसदी अंक होने चाहिए। स्नातक अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी इस एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन के योग्य हैं और आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क और प्रक्रिया

इसके लिए आवेदन शुल्क एक टेस्ट पेपर के लिए 1500 और दो पेपर के लिए 2100 रुपए देने होंगे। वहीं महिला कैंडिडेट, एससी, एसटी, पीडब्यूडी कैटेगरी के छात्रों को एक पेपर के लिए 750 और दो पेपर के लिए 1050 रुपए देने होंगे। स्टूडेंट्स केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर, 2017 है। वेबसाइट को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 222.द्भड्डद्व.द्बद्बह्लड्ढ.ड्डष्.द्बठ्ठ देखें।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story