×

आईआईटीटीएम से कर सकते हैं एमबीए, जानें महत्वपूर्ण बातें

Newstrack
Published on: 28 Feb 2018 8:27 AM GMT
आईआईटीटीएम से कर सकते हैं एमबीए, जानें महत्वपूर्ण बातें
X

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (आईआईटीटीएम), ग्वालियर की ओर से अपने 2 वर्षीय फुल टाइम एमबीए (टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट) डिग्री कोर्स के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। संस्थान की ओर से यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए मंगवाए गए हैं। संस्थान के ग्वालियर, भुवनेश्वर, नोएडा और नेल्लोर स्थित विभिन्न सेंटर्स पर कोर्सेज की 600 सीट्स पर दाखिले लिए जाएंगे। इच्छुक आवेदक 15 मई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : एक्जाम टिप्स : सावधान! जीवन नहीं सिर्फ तैयारियों की है ये परीक्षा

जरूरी योग्यता : एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री या समकक्ष होनी जरूरी है। इसके साथ ही बैचलर्स डिग्री में आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। एससी, एसटी व पीएच कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं। इसके अलावा ग्रेजुएशन के अंतिम साल की परीक्षाओं में बैठने जा रहे स्टूडेंट्स भी एमबीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

हालांकि उन्हें 31 अक्टूबर 2018 तक अपना रिजल्ट जमा कराना होगा। संस्थान की ओर से योग्य आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। इसके अनुसार आवेदकों की उम्र 1 जुलाई 2018 को 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को इसमें 5 साल की छूट दी गई है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आवेदन से पहले संस्थान की वेबसाइट www.iittm.ac.in/ एक बार अवश्य देख लें।

महत्वपूर्ण तिथियां : परीक्षा के लिए आवेदक 15 मई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा 3 जून 2018 को आयोजित की जाएगी। दाखिले के लिए ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन 18 जून 2018 से 22 जून 2018 तक किया जाएगा। मेरिट लिस्ट की घोषणा 29 जून 2018 को होगी।

ये भी पढ़ें : लाइफ मंत्र : आपको जीवन में कुछ खास बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

चयन प्रक्रिया : चयन प्रक्रिया में आवेदकों के पास कैट/मैट/सीमैट/ जैट/जीमैट/एटीएमए का स्कोर होना चाहिए। जिनके पास यह नहीं होगा, उन्हें संस्थान द्वारा आयोजित एडमिशन टेस्ट (आईआईएटी) देना होगा। आवेदकों को जीडी और पीआई भी देना होगा। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू भी पास करना होगा। चयन के दौरान लिखित परीक्षा को 70 प्रतिशत, जीडी को 15 प्रतिशत और पीआई को 15 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। फाइनल सूची इन तीनों को मिलाकर ही तैयार की जाती है।

ये भी पढ़ें : अगर ‘EXAM’ की टेंशन को कहना है ‘BYE’ , तो अभी अपनाएं ये 4 TIPS…

आवेदन प्रक्रिया और कोर्स फीस : इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही सभी आवेदकों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड करनी होगी। सभी आवेदक, आवेदन करने से पहले जरूरी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लें। एमबीए प्रोग्राम के पहले सेमेस्टर की फीस 90,750 रुपए, दूसरे सेमेस्टर की फीस 81,250 रुपए, तीसरे सेमेस्टर की फीस 66,250 रुपए और चौथे सेमेस्टर की फीस 71,250 रुपए होगी। इस तरह से चयनित आवेदकों को पूरे प्रोग्राम के लिए कुल 3 लाख 9 हजार 500 रुपए की फीस जमा करवानी होगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story