×

रेलवे में अप्रेंटिस की हो रही भर्ती

आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी सभी को 100 रुपये शुल्क देना होगा।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 12:13 PM GMT
रेलवे में अप्रेंटिस की हो रही भर्ती
X

रेलवे भर्ती सेल ने पूर्वी रेलवे में 2,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इससे पहले मार्च- अप्रैल में इसके लिए आवेदन किए जा चुके थे। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण चल रहे लाकडाउन को देखते हुए अब इसके लिए आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है।

2795 अप्रेंटिस पदों पर निकली भर्ती

पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 जून से शुरू हो गई है और 9 जुलाई तक चलेगी। इससे पहले प्रक्रिया 6 मार्च से 5 अप्रैल तक चली थी। पूर्वी रेलवे में 2795 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी सभी को 100 रुपये शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ें- मोदी से बौखलाया चीनः दे दी ये बड़ी चेतावनी, अब क्या करेंगे पीएम

इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम सम कम 50 प्रतिशत नंबर के साथ 8वीं और 10वीं पास कर चुके लोग ही योग्य हैं। साथ ही उनके पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। आयु सीमा 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बिहार-असम में भर्ती

बिहार में भर्ती : बिहार की राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 1,050 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसके लिए 23 जून से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 14 जुलाई तक चलेगी। अगर आप ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान जीएनएम या नर्सिंग में BSc किया है तो इसके लिए पात्र हैं। आयु सीमा 21-42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- गरजे पीएम मोदी: सैनिकों के पराक्रम का किया बखान, जवानों में भी दिखा जोश

टेक्निकल पद : असम के चिकित्सा शिक्षा निदेशक ने ग्रेड 3 टेक्निकल के 609 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई तक चलेगी। किसी मान्यता प्राप्त संसथान से नर्सिंग में बीएससी और 12वीं के साथ आईसीयू टेक्नीशियन डिप्लोमा प्राप्त करने वाले इस भर्ती के लिए पात्र हैं। साथ ही उनकी आयु 18-38 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी में भी नौकरी का मौका

एनआईए : राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तारीख 25 जुलाई है। ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य हैं। इसके साथ ही उनकी आयु 56 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: पहली अगस्त से शुरु होगी इंग्लैंड की काउंटी चैंपियनशिप

जेआरएफ और अन्य पद : संयंत्र आनुवंशिक संसाधनों के राष्ट्रीय ब्यूरो ने जूनियर रिसर्च फेलो के साथ-साथ अन्य कई पदों पर भर्ती निकाली है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 जुलाई तक चलेगी। इसके लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार ही योग्य हैं। इतना ही नहीं उन्हें संबंधित विषय में अनुभव होना भी जरूरी है और 35 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिए।

Newstrack

Newstrack

Next Story