×

July 2022: बंद हो रही फ्रूटी-एप्पी, अमूल और पारले कंपनी पर भी एक्शन जल्द

Appy Frooti Banned 1 July 2022: 1 जुलाई के बाद प्लास्टिक (Plastic) उपयोग करने वालों पर बड़ा एक्शन हो सकता है, क्योंकि एक जुलाई से प्लास्टिक यूज करने पर पूरी तरह से बैन लगने वाला है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 18 Jun 2022 2:31 PM GMT
Appy Frooti Banned 1 July 2022
X

Appy Frooti Banned 1 July 2022 (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Appy Frooti Banned 1 July 2022: भारत में सरकार काफी समय से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन (Plastic Ban) लगाने का प्रयास कर रही है, हालांकि कई कोशिशों के बावजूद भी इस दिशा में कोई बड़ी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी है। देश में धड़ल्ले से प्लास्टिक का इस्तेमाल (Use Of Plastic) हो रहा है। लेकिन अब 1 जुलाई के बाद प्लास्टिक (Plastic) उपयोग करने वालों पर बड़ा एक्शन हो सकता है, क्योंकि एक जुलाई से प्लास्टिक यूज करने पर पूरी तरह से बैन लगने वाला है। इस कदम के बाद कई बड़ी कंपनियों पर भी खतरा मंडराने लगा है।

बता दें कि प्लास्टिक के उपयोग पर बैन लगने के बाद भारत में एप्पी (Appy) और फ्रूटी (Frooti) जैसे पेय पदार्थ के इस्तेमाल पर भी रोक लग सकता है। केवल इतना ही नहीं अमूल और पारले जैसी बड़ी कंपनियों के ऊपर भी खतरा मंडराने लगा है। इस फैसले के बाद कोका-कोला, पेप्सिको, पार्ले, अमूल और डाबर जैसी कंपनियां सरकार पर अपना फैसला बदलने के लिए दबाव डाल रही हैं।

सिंगल कोटेड प्लास्टिक से पर्यावरण को पहुंचता है नुकसान

दरअसल, सिंगल कोटेड प्लास्टिक से पर्यावरण को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है और साथ ही कई गंभीर बीमारियां भी पैदा होती है। ऐसे में सरकार पर्यावरण को शुद्ध बनाने और स्वस्थ भारत के लिए इसके इस्तेमाल को बंद करने का फैसला लिया है। सरकार का कहना है कि प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद कर दिया जाएगा और किसी भी कीमत पर का उपयोग नहीं किया जाएगा। 1 जुलाई से पूर्णता प्लास्टिक बैन हो जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story