×

अप्रैल माह से 3 घंटे में निकलेगा PF का पैसा, कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई, मिलेंगी ये सुविधाएं

sujeetkumar
Published on: 19 Feb 2017 12:53 PM GMT
अप्रैल माह से 3 घंटे में निकलेगा PF का पैसा, कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई, मिलेंगी ये सुविधाएं
X

नई दिल्‍ली: अप्रैल माह से प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालना और भी आसान हो जाएगा। पीएफ विद्ड्रॉल के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के 3 घंटे के अंदर पीएफ की रकम आपके अकाउंट में आ जाएगी। इसके साथ ही मेंबर पेंशन तय करने के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन भी कर सकेंगे। जिसके लिए पीएफ विदड्रॉल फॉर्म या पेंशन तय करने का फॉर्म भर कर कंपनी या संस्‍थान में जमा कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे ईपीएफओ के करीब 17 करोड़ मेंबर्स को फायदा मिलेगा।

ईपीएफओ के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर डॉ. वीपी जॉय के मुताबिक

हम अपने मेंबर्स को ऑनलाइन पीएफ विद्ड्रॉल फैसिलिटी देने के लिए काम कर रहे हैं। जिसके लिए सभी ईपीएफओ दफ्तरों को सॉफ्टवेयर से जोड़ने का काम चल रहा है। मार्च के आखिर तक सभी ईपीएफओ अॉफिस सेंट्रल सर्वर से कनेक्‍ट हो जाएंगे। जिससे उम्‍मीद है कि अप्रैल माह से हम मेंबर्स को ऑनलाइन पीएफ विदड्रॉअल और पेंशन तय करने की फैसिलिटी मुहैया करा सकेंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे होगा ऑनलाइन अप्लाई...

ऑनलाइन पीएफ विदड्रॉल फैसिलिटी शुरू हो जाने पर मेंबर्स ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर पीएफ निकालने और पेंशन तय करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसके साथ ही आगर मेंबर की मौत हो जाती है तो, वह लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लेम करने के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकेगा। मौजूदा वक्त में ईपीएफओ मेंबर्स को पीएफ विदड्रॉल के लिए फॉर्म भरना पड़ता है। यह फॉर्म कंपनी या संस्‍थान में एचआर डिपॉर्टमेंट के पास जमा कराना होता है।

विद्ड्रॉल फार्म संबंधित कंपनी या संस्‍थान से संबं‍धित ईपीएफओ ऑफिस को जाता है। इसके बाद पीएफ क्‍लेम का सेटलमेंट होता है। जिससे मेंबर्स को काफी परेशानी होती है। ईपीएफओ मेंबर्स अगर 60 दिन से बेरोजगार है तो वह अपना पीएफ निकाल सकता है। नौकरी में रहते हुए पीएफ नहीं निकाल सकते हैं।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story