×

Budget Session 2023: लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Budget Session 2023 : लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी से लंदन वाले बयान पर माफी मांगने को कहा। सत्ता पक्ष जहां राहुल की माफी पर अड़ा है तो कांग्रेस इसे बेतुका बता रही है।

Hariom Dwivedi
Published on: 14 March 2023 8:40 AM GMT (Updated on: 14 March 2023 10:15 PM GMT)
Budget Session 2023: लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित
X

Budget Session 2023 : कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयानों को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा और राज्यसभा राहुल गांधी से माफी की मांग की गई। हंगामे को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। दो बजे के बाद भारी हंगामे के बीच फिर से सदन की कार्यवाही शुरू हुई। थोड़ी देर बाद हीलोकसभा की कार्यवाही अगले दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में हंगामा शुरू हो गया। भाजपा राहुल गांधी के माफी मांगने पर अड़ी है, जबकि कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशों में दिए गए पिछले बयानों का हवाला दे रही है। लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्यसभा में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल कांग्रेस को घेरते हुए राहुल गांधी से माफी की मांग की है। वहीं, विपक्षी दल इसे इसे सरकार की ध्यान भटकाने वाली रणनीति करार दे रहे हैं।

...ताकि संसद सुचारू रूप से चल सके

संसद को सुचारु रूप से चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वरिष्ठ नेताओं संग बैठक भी की। इसमें केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर और नितिन गडकरी सहित शीर्ष मंत्री इस बैठक में मौजूद रहे।

पहले ही थे हंगामे के आसार

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज दूसरा दिन है। मंगलवार को भी सदन में काफी हंगामे के आसार हैं। भारतीय जनता पार्टी जहां लंदन में दिये राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस पर हमलावर है वहीं, अडाणी-हिंडनबर्ग मामले पर कांग्रेस पार्टी ने सरकार को घेरेगी। आज सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चल सकेगी, इसकी संभावना बेहद कम है। गौरतलब है कि सोमवार को भी सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामे की भेंट चढ़ गई थी।

भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सदनों में मांग की है कि राहुल गांधी लंदन में दिये अपने बयान पर माफी मांगे। उधर, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुआई में कांग्रेस पार्टी अडाणी-हिंडनबर्ग मामले को लेकर सरकार पर हमलावर है। उनका कहना है कि सरकार अडाणी मुद्दे पर जांच से भाग रही है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि हमारी बात नहीं सुनी जाती लेकिन हम विक्रम बेताल की तरह पीछा नहीं छोड़ेंगे।

बीजेपी-कांग्रेस आमने सामने

सत्ता पक्ष का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का लंदन में दिया गया बयान भारत का अपमान है। इसके लिए राहुल गांधी सदन में आकर माफी मांगें। उधर, कांग्रेस पार्टी का कहना है कि सरकार अदाणी मामले से ध्यान भटका रही है। मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच होनी चाहिए। फरवरी माह की शुरुआत में राहुल गांधी ने लंदन की कैम्बिज यूनिवर्सिटी में कहा था कि भारत की संसद में माइक बंद कर दिए जाते हैं। विपक्ष अपनी आवाज नहीं रख सकता है। उन्होंने कहा कि विपक्ष का कोई नेता किसी भी यूनिवर्सिटी में बोल नहीं सकता है। भारत में लोकतंत्र पर सीधा प्रहार हो रहा है। हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ के पेश किया गया है।

विशेषाधिकार समिति ले सकती है स्वत: संज्ञान

संसद की कार्यवाही के दौरान माइक बंद करने वाले बयान पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। संसद की विशेषाधिकार समिति स्वत: ही इस मामले में संज्ञान ले सकती है। सूत्रों की मानें तो समिति ने माइक बंद करने संबंधी आरोपों को समिति ने गंभीरता से लिया है। समिति इस मामले को स्वत: संज्ञान में लेने का मन बना रही है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story