सेना ने मारुति जिप्सी को बोला टा-टा, भा गयी TATA SAFARI STORME

Rishi
Published on: 6 Dec 2016 10:10 PM GMT
सेना ने मारुति जिप्सी को बोला टा-टा, भा गयी TATA SAFARI STORME
X

नई दिल्ली : भारतीय सेना अभीतक मारुति जिप्सी का प्रयोग करती रही है, लेकिन अब इस का स्थान दूसरी एसयूवी लेने वाली है। इस समय सेना के पास लगभग 35,000 जिप्सी हैं,सेना ने जब बदलाव करने के बारे में सोचा तो उनकी खोज टाटा सफारी स्टॉर्मे पर जा कर समाप्त हुई है। सेना कंपनी को 3,198 सफारी का ऑर्डर देने जा रही है। बाकी 2017 में बदली जाएँगी।

आपको बता दें सेना को दी जाने वाली सफारी में कई बदलाव भी किये जायेंगे। गाड़ियों का ऑर्डर पाने के लिए टाटा मोटर्स के साथ ही महिंद्रा भी जोर लगा रही थी। दोनों कंपनियों की गाड़ियों का सेना ने सख्त तकनीकी परीक्षण किया जिसमें टाटा सफारी को सफलता मिली।

कहाँ हुआ परीक्षण :

ये परिक्षण सेना ने पर्वतीय इलाकों, बर्फीले रास्तों और रेगिस्थान के साथ ही दलदली इलाकों में किया। सुरक्षा प्रणाली जांचने के लिए सेना के कड़े मानक होते हैं जिनपर सफारी ने सफलता पाई है।

मिली जानकारी के मुताबिक सेना ऐसी एसयूवी चाह रही थी जिसमें अच्छे सेफ्टी फीचर्स हो और वो डीजल पर पावर अच्छी दे साथ ही किसी भी मौसम में आसानी से हैंडल की जा सके।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story