Good News: सेना के तीनों विभागों को मई से ही मिलेगा 7वें वेतन आयोग का फायदा

Good News: सेना के तीनों विभागों को मई से ही मिलेगा 7वें वेतन आयोग का फायदा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। जानकारी के अनुसार सेना के तीनों विभागों को सातवें वेतन आयोग का फायदा इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। सेना के तीनों विभागों ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जो इसी माह से लागू होंगे।

गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने वेतन, भत्ते और पेंशन में बदलावों को मंजूरी देते हुए फैसला लिया था, कि किए गए बदलाव 1 जनवरी
2016 से लागू होंगे।

विकलांगता पेंशन की पुरानी व्यवस्था
सैन्य बलों के कर्मियों की बड़ी मांग मानते हुए केंद्र सरकार ने विकलांगता पेंशन की पुरानी व्यवस्था के साथ बने रहने और सातवें वेतन आयोग की सिफारिश वाली नई व्यवस्था को नहीं अपनाने का फैसला लिया है। सैन्य बल विकलांगता पेंशन के लिए प्रतिशत आधारित व्यवस्था पर वापस लौटने का दबाव बना रहे थे और सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश वाली स्लैब आधारित व्यवस्था का विरोध कर रहे थे।

ये है आरबीआई का आकलन
दूसरी ओर, आरबीआई का आकलन है कि वेतन आयोग द्वारा प्रस्तावित दरों पर भत्ते को चालू वित्त वर्ष की शुरुआत से मान्य करने के बाद ज्यादातर राज्य भी अपने कर्मचारियों को इसी दर पर भत्ता देना शुरू कर देंगे। इसके चलते वित्त वर्ष के दौरान महंगाई दर उम्मीद से 1 से 1.5 फीसदी अधिक रह सकती है।