×

अनुच्छेद 370: कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन, SC में 8 याचिकाओं पर अहम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को कश्मीर मामले को लेकर लगाई गई याचिकाओं पर अहम सुनवाई होगी। इस दौरान कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, सीताराम येचुरी और वाइको समेत 8 पीआईएल पर फैसला आने की उम्मीद है।

Aditya Mishra
Published on: 3 May 2023 10:55 AM GMT
अनुच्छेद 370: कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन, SC में 8 याचिकाओं पर अहम सुनवाई
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को कश्मीर मामले को लेकर लगाई गई याचिकाओं पर अहम सुनवाई होगी। इस दौरान कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, सीताराम येचुरी और वाइको समेत 8 पीआईएल पर फैसला आने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट कश्मीर घाटी में पाबंदी पर भी निर्णय सुना सकता है।

ये भी पढ़ें...कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, अनुच्छेद 370 हटाने के तरीके से हमारा विरोध- शशि थरूर

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की पीठ इन याचिकाओं का निपटारा करेगी। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आजाद दो बार कश्मीर का दौरा करने की कोशिश कर चुके थे, मगर उन्हें एयरपोर्ट से ही लौटा दिया गया था।

इन याचिकाओं में एक सज्जाद लोन की पार्टी जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस की भी है, जिसमें उन्होंने अनुच्छेद 370 हटाए जाने को चुनौती दी है। बाल अधिकार कार्यकर्ता एनाक्षी गांगुली और प्रोफेसर शांता सिन्हा ने भी बच्चों को नजरबंद करने को लेकर एक याचिका दी है।

ये भी पढ़ें...जम्मू कश्मीर और अनुच्छेद 370 पर फिल्में बनाने को लेकर बॉलीवुड हुआ बेचैन

राज्यसभा सांसद और एमडीएमके संस्थापक वाइको की याचिका भी सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है, जिसमें उन्होंने इस मामले में केंद्र को दिशा निर्देश देने की मांग की है। और यह भी कहा है कि, नजरबंदी में रह रहे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री को कोर्ट के समक्ष पेश किया जाए और उन्हें शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक सालाना सम्मेलन में हिस्सा लेने की इजाजत दी जाए। इनके अलावा, माकपा नेता सीताराम येचुरी और कश्मीर टाइम्स की संपादक अनुराधा भसीन की भी याचिकाएं हैं।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी ने अनुच्छेद-370 हटाकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया: सीएम योगी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story