अरुण जेटली बोले- सरकार का ऐग्रिकल्चर इनकम पर कोई भी टैक्स लगाने का इरादा नहीं

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार (26 अप्रैल) को कहा कि वह यह बात स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि सरकार का ऐग्रिकल्चर इनकम पर टैक्स लगाने का कोई इरादा नहीं है। संविधान

 


नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार (26 अप्रैल) को कहा कि वह यह बात स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि सरकार का ऐग्रिकल्चर इनकम पर टैक्स लगाने का कोई इरादा नहीं है। संविधान में ऐग्रिकल्चर इनकम पर टैक्स लगाने का अधिकार केंद्र के पास नहीं है। दरअसल, नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय ने ऐग्रिकल्चर इनकम पर टैक्स लगाने का सुझाव दिया था। इससे पहले भी वित्त मंत्री ने संसद को आश्वस्त किया था कि ऐग्रिकल्चर इनकम पर टैक्स न लगा है, न ही लगाया जाएगा।

अगली स्लाइड में जानिए नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय ने ?


क्या कहा था विवेक देबरॉय ने?

नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय ने हाल ही में कहा था कि पर्सनल इनकम टैक्स का बेस बढ़ाने के लिए ऐग्रिकल्चर इनकम पर मिलने वाली छूट को खत्म करने और ऐग्रिकल्चर इनकम पर एक हद तक टैक्स लगाने की जरूरत है।

किसानों को कृषि आय के साथ-साथ गैर कृषि आय पर भी टैक्स से छूट प्राप्त है। ऐग्रिकल्चर इनकम पर लगने वाले टैक्स की मैक्सिमम लिमिट पर देबरॉय ने कहा था कि यह लिमिट शहरी क्षेत्रों के बराबर होना चाहिए।

किसानों पर टैक्स लगाते समय उनकी तीन या पांच साल की इनकम का औसत निकालना चाहिए, क्योंकि ऐग्रिकल्चर इनकम में हर साल उतार-चढ़ाव होता रहता है।