×

Arunachal Pradesh: कांग्रेस ने जारी की 34 उम्मीदवारों की सूची, जानिए कब होंगे विधानसभा चुनाव?

Assembly Election 2024: कांग्रेस ने विधासभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हालांकि बाकी उम्मीदवारों की घोषणा बाद करेगी।

Viren Singh
Published on: 21 March 2024 8:57 AM GMT (Updated on: 21 March 2024 9:25 AM GMT)
Arunachal Pradesh: कांग्रेस ने जारी की 34 उम्मीदवारों की सूची, जानिए कब होंगे विधानसभा चुनाव?
X

Arunachal Pradesh Assembly Election 2024: लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कई राज्यों के विधानसभा चुनाव की भी वोटिंग होनी है। इसमें अरुणाचल प्रदेश राज्य भी शामिल है। कांग्रेस ने गुरुवार को रुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने विधासभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हालांकि बाकी उम्मीदवारों की घोषणा बाद करेगी। मौजूदा राज्य में भाजपा की सरकार है और वह लगातार दूसरे बार सरकार बनाने के लिए कड़ी तैयार कर रही है।

कांग्रेस के 32 उम्मीदवारों के नाम

भाजपा पहले घोषित कर चुकी नाम

भाजपा अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2024 की सभी 60 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है। भाजपा ने इस बार के चुनाव में 16 नए चेहरों को मौका दिया है। वहीं तीन मौजूदा मंत्रियों को टिकट भी काट है। पार्टी मुख्यमंत्री पेमा खांडू को मुक्तो सीट से मैदान में उतारा है।

2019 में बीजेपी ने हासिल की थी शानदार जीत

बीते लोकसभा के साथ अप्रैल 2019 में हुए अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनावों भाजपा ने जोरदार सफलता हासिल की थी। भाजपा ने 60 सीटों में 41 सीटें प्राप्त कर सत्ता में आई थी। 29 मई, 2019 को पेमा खांडू ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। बाकी सीटों में जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस पार्टी ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक सीट और निर्दलियों को दो सीट प्राप्त हुई थीं।

19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2024 की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। इसी दिन लोकसभा चुनाव के पहले चरण का भी मतदान होगा। राज्य में सारी विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। 20 मार्च से अधिसूचना जारी हो चुकी है। यानी नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नामांकन जांच करने की डेट 28 मार्च निर्धारित है। 30 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। परिणाम 4 जून को आएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story