×

अरुणिमा सिन्हा ने जीता क्षतिपूर्ति दावा, रेलवे ने यात्री मानने से ही किया था इंकार

aman
By aman
Published on: 29 Jan 2018 7:18 AM GMT
अरुणिमा सिन्हा ने जीता क्षतिपूर्ति दावा, रेलवे ने यात्री मानने से ही किया था इंकार
X
अरुणिमा सिन्हा ने जीता क्षतिपूर्ति दावा, रेलवे ने यात्री मानने से ही किया था इंकार

लखनऊ: राष्ट्रीय स्तर की पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी और पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा ने 7 साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद भारतीय रेलवे से मुआवज़ा पाने का हक़ हासिल कर लिया है। सिन्हा के वकील जानकी शरण पांडेय ने बताया, कि रेलवे क्लेम्स ट्रिब्यूनल लखनऊ बेंच ने रेलवे को 7लाख 20 हजार रुपए मुआवज़ा देने का आदेश दिया है। मुआवज़ा राशि पर एक जनवरी 2017 से 6 प्रतिशत ब्याज भी देय होगा।

ये भी पढ़ें ...दिव्यांगों के लिए प्रेरणा बनेगी फिल्म ‘अरुणिमा’, चाइल्ड एजुकेशन पर खर्च करेंगी रॉयल्टी

गौरतलब है, कि वॉलीबॉल खिलाड़ी अरुणिमा सिन्हा 11 अप्रैल 2011 को पद्मावती एक्सप्रेस से लखनऊ से दिल्ली जा रही थीं। रास्ते में धनेती स्टेशन के पास डकैतों ने उन्हें बुरी तरह मारा-पीटा और ट्रेन से नीचे ढकेल दिया। इस हादसे में अरुणिमा को गंभीर चोटें आईं थी। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़ (एम्स) में इलाज दौरान उनका पैर काटना पड़ा था। लेकिन अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर उन्होंने मॉउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने में कामयाबी पाई।

ये भी पढ़ें ...पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को मंदिर में दर्शन करने से रोका, आखों में आए आंसू

इस मुक़दमे के दौरान पहले तो रेलवे ने उन्हें रेल यात्री नहीं माना। फिर यह कहा, कि वह अपनी लापरवाही से दुर्घटना का शिकार हुईं, इसलिए मुआवज़े की हक़दार नहीं हैं। उनके वक़ील पांडेय के अनुसार, 'अरुणिमा विधिवत टिकट लेकर यात्रा कर रही थीं। यात्रा के दौरान उन्हें लुटेरों ने ट्रेन से धकेला था। यह दोनों तथ्य प्रमाणित होने के बाद ट्रिब्यूनल ने उन्हें क्षतिपूर्ति पाने का हक़दार पाया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story