×

Delhi Liquor Scam Case: पांचवें समन पर भी पेश नहीं हुए अरविंद केजरीवाल, अब क्या करेगी ईडी ?

Delhi Liquor Scam Case: आम आदमी पार्टी की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है, जिसमें समन को गैरकानूनी बताया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Feb 2024 5:34 AM GMT
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal   (photo: social media )

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एकबार फिर प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने से इनकार कर दिया। ईडी की ओर से उन्हें पिछले दिनों पांचवां समन जारी कर आज यानी शुक्रवार दो फरवरी को पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया था। एजेंसी दिल्ली सीएम से कथित शराब नीति घोटाले में पूछताछ करना चाहती है।

आम आदमी पार्टी की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है, जिसमें समन को गैरकानूनी बताया गया है। पार्टी का कहना है कि कानूनी रूप से सही समन पर ही दिल्ली के मुख्यमंत्री पेश होंगे। दिल्ली और पंजाब में सरकार चला रही AAP ने केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा, ‘मोदी जी का मकसद केजरीवाल को गिरफ्तार करना है, ऐसा करके वह सरकार गिराना चाहते हैं, जो हम कतई नहीं होने देंगे।

पिछले चार समन पर भी नहीं हुए पेश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी समनों की लगातार अनदेखी कर रहे हैं। इससे पहले वो चार समन को खारिज कर चुके हैं। ईडी ने पहली बार 2 नवंबर को पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया था। लेकिन केजरीवाल ने पांच राज्यों में विधानसभा होने के कारण अपनी व्यस्तता का हवाला देकर पेश होने से इनकार कर दिया था। साथ हो नोटिस को राजनीतिक करार देते हुए इसे वापस लेने की मांग की थी।

दूसरा समन 18 दिसंबर को दिल्ली सीएम को भेजा गया था और 21 दिसंबर को पेश होने को कहा गया था। इस बार भी केजरीवाल पेश नहीं हुए और विपश्यना कार्यक्रम के लिए 20 दिसंबर को पंजाब के होशियापुर से तकरीबन 9 किमी दूर आनंदगढ़ में धम्म-धज विपश्यना योग केंद्र के लिए रवाना हो गए। जहां से वे 30 दिसंबर को वापस लौटे। इसके बाद तीन जनवरी और फिर 17 जनवरी को उन्हें समन जारी किया गया।

अब आगे क्या करेगी ईडी ?

लगातार पांच समन की अनदेखी के बाद प्रवर्तन निदेशालय के पास अब क्या विकल्प है, इसकी चर्चा हो रही है। जानकारों के मुताबिक, ईडी एक ताजा समन दिल्ली सीएम को फिर से जारी कर सकती है। इसके अलावा उनके पास अरविंद केजरीवाल के आवास पर जाकर पूछताछ करने का भी अधिकार है, संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें हिरासत में भी लिया जा सकता है। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इसका सबसे ताजा उदाहरण हैं।

केजरीवाल पर बीजेपी हमलावर

अरविंद केजरीवाल द्वारा एकबार फिर ईडी के समन की अनदेखी किए जाने पर बीजेपी ने हमला बोला है। दिल्ली बीजेपी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बड़ा दावा करता हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल एक-दो दिनों में अपने विधायकों की बैठक बुलाने जा रहे हैं और वहां पर वे अपना इस्तीफा देंगे। वे मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी धर्म पत्नी का नाम आगे रखेंगे। उसके बाद वे पेश होंगे क्योंकि वे जानते हैं कि जब वे पेश होंगे तो वो ED के इतने पुख्ता सबूतों को नकार नहीं पाएंग।

आप नेताओं को पुलिस ने किया डिटेन

उधर, दिल्ली में आज आम आदमी पार्टी के कार्यकता चंडीगढ़ नगर निगम में मेयर चुनाव के दौरान हुए बवाल के खिलाफ बीजेपी दफ्तर का घेराव करने वाले थे। जिसमें केजरीवाल और भगवंत मान के अलावा दिल्ली के सभी विधायक भी शामिल होने वाले थे। लेकिन दिल्ली पुलिस ने सुबह-सुबह अधिकांश विधायकों को डिटेन कर लिया है। उन्हें घर से निकलने की इजाजत नहीं दी जा रही।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, पहले चंडीगढ़ मेयर चुनाव में वोट चोरी किए। अब इसके ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने आ रही जनता को जगह जगह दिल्ली भर में रोका जा रहा है। वहीं,मंत्री सौरभ भारद्वाज ने लिखा, आज भाजपा मुख्यालय पर शांति पूर्ण प्रदर्शन के लिए दो चुने हुए मुख्यमंत्री आ रहे है मगर केंद्र सरकार की पुलिस जनता और कार्यकर्ताओं को रोक रही है। इतना भी क्या डर है ?

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story