×

बड़ा ऐलान: नहीं देना होगा बिजली का बिल 200 यूनिट तक, देखें पूरी डीटेल

इसका मतलब ये हुआ कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है। वहीं 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे।

Manali Rastogi
Published on: 1 Aug 2019 8:07 AM GMT
बड़ा ऐलान: नहीं देना होगा बिजली का बिल 200 यूनिट तक, देखें पूरी डीटेल
X

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, अब दिल्ली सरकार जनता को हर महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री देगी। इसका मतलब ये हुआ कि जो महीने में महीने में 200 यूनिट तक की बिजली इस्तेमाल करता है, उसे बिल नहीं देना होगा। एक अगस्त से दिल्ली सरकार ने इसे लागू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: देखें तस्वीरें, महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम टीम के साथ पीड़िता से मिलने ट्रामा सेंटर पहुँची

इस मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, "जो लोग 200 यूनिट तक खपत करते हैं, उन्हें बिजली का बिल देने की जरूरत नहीं है। उनके बिजली बिल माफ। अगर आप 201 से 400 यूनिट तक बिजली खपत करते हैं, तो लगभग आपको 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। लेकिन 200 यूनिट का फायदा नहीं मिलेगा।"

राष्ट्रीय राजधानी में सस्ती हुई बिजली

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को नई दरों की घोषणा की है। इनके अनुसार, दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे।

यह भी पढ़ें: सावन स्पेशल: अप्लाई करें ये टिप्स, हल्का नहीं लगाने के बाद और गहरा होगा मेहंदी का रंग

इसका मतलब ये हुआ कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है। वहीं 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे।

SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा

वैसे बता दें कि बिजली के अलावा आज और भी चीजें सस्ती हुई हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आज से आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान कर दिया है। इसका मतलब ये हुआ कि SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स को अब किसी तरह के आईएमपीएस चार्ज छुटकारा मिल गया है।

यह भी पढ़ें: कहीं खो गया मेरा सावन, न दिखी झूलों की झलक, ना रही मेहंदी की महक

गैस-सिलिंडर हुआ सस्ता

इसके अलावा गैस-सिलिंडर भी सस्ता हो गया है। दरअसल, 31 जुलाई की आधी रात से गैर सब्सिडी वाले LPG गैस-सिलेंडर की कीमत में कटौती हो गयी, जिसके बाद से अब गैस-सिलेंडर की कीमत 637 रुपये से घटकर 574.50 रुपये हो गयी है।

यह भी पढ़ें: देखें तस्वीरें, केजीएमयू के मुख स्वच्छता जन जागरण अभियान में पहुंचे उप सीएम दिनेश शर्मा

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना आज से होगा सस्ता

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना एक अगस्त से सस्ता हो जाएगा। मालूम हो, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती कर दी है। कटौती करने के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सिर्फ 5 फीसदी जीएसटी लगेगा।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने किया बस स्टेशन का लोकार्पण, पटरी व्यवसायियों को बनाया बीजेपी का सदस्य

यहां प्रॉपर्टी खरीदना हुआ सस्ता

प्रॉपर्टी खरीदना हो तो अब आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा चले जाइए। यहां आपको अब सस्ती प्रॉपर्टी मिलेगी। एक नया फैसला सामने आया है। इसके तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कामर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 फीसदी की कटौती की गयी है। साथ ही, नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है। यह सभी रेट आज से लागू हो गए हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story