×

Delhi Air Pollution: दिल्ली में 'सांस फूलने' की मुख्य वजह बाइक, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- 26 से 'Red Light on Car Off' कैंपेन

Delhi Air Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन इलाकों में प्रदूषण के लोकल 'सोर्स' की पहचान करें। साथ ही, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 26 अक्टूबर, 2023 से फिर से 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू होगा।

aman
Report aman
Published on: 23 Oct 2023 11:20 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 11:35 AM GMT)
Delhi Air Pollution
X

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Social  Media)

Delhi Air Pollution : दिवाली से पहले ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी तेजी से बढ़ा है। दिल्ली का 'ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स' (Overall Air Quality Index) बेहद खराब श्रेणी (306) में दर्ज किया गया। जिससे दिल्ली की सांसें फूलने लगी है। इस बीच, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने एक अहम बैठक की। मीटिंग के बाद गोपाल राय ने मीडिया को कहा, 'दिल्ली के 13 प्रदूषण वाले हॉट स्पॉट इलाके चिह्नित किए गए हैं। यहां AQI 300 के पार गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन इलाकों में प्रदूषण के लोकल 'सोर्स' की पहचान करें। साथ ही, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 26 अक्टूबर, 2023 से फिर से 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' (Red Light on Car Off) अभियान शुरू होगा।

मोटरसाइकिल चालकों से मंत्री का अनुरोध

गोपाल राय ने बताया कि, 'दिल्ली की सड़कों पर दौड़ रही बाइकें सबसे अधिक प्रदूषण फैला रही हैं। मोटरसाइकिल चालकों से अनुरोध किया है कि वे अपना 'पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट' (PUC) अपडेट करवा लें। केजरीवाल सरकार के मंत्री ने कहा, 'मेट्रो अधिकारियों को मेट्रो सेवा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। बसों को भी ऐसी ही निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें, 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान को सबसे साल 16 अक्टूबर, 2020 को शुरू किया गया था।

'एंटी डस्ट पॉल्यूशन कैंपेन' होगा तेज

गोपाल राय ने आगे कहा, 'दिल्ली की सड़कों पर अभी तक एंटी डस्ट (Anti Dust) के लिए सिर्फ पानी का छिड़काव हो रहा था। लेकिन, अब इसमें पाउडर का प्रयोग भी किया जाएगा। उन्होंने कहा, दिल्ली में चल रहे 'एंटी डस्ट पॉल्यूशन कैंपेन' (Anti Dust Pollution Campaign) को 25 अक्टूबर से और तेज किया जाएगा।

दिल्ली में अभी से 'दमघोंटू' हवा

इस बीच, मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में ठंड बढ़ने और हवा की रफ़्तार धीमी होने की वजह से AQI 300 के पास पहुंच गया है। जिसके नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं। साथ ही, GRAP- 2 के नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए 28 संबंधित विभागों के साथ बैठक हुई है।

'प्रदूषण नियंत्रण के लिए युद्ध स्तर पर काम की जरूरत'

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'मैं चीफ सेक्रेटरी से भी कहूंगा कि वो विभागों के सेक्रेटरी को उचित कदम उठाने को कहें। क्योंकि दिल्ली में वायु प्रदूषण AQI 300 के पार पहुंच गया है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए युद्ध स्तर पर काम की आवश्यकता है। साथ ही, दिल्ली के निवासियों से ये कहना चाहूंगा कि आपके सहयोग के बिना कुछ नहीं हो सकता। बता दें, इस वर्ष 200 से अधिक अच्छे दिनों की संख्या रही, जहां प्रदूषण का स्तर कम रहा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story