×

Indian Currency: करेंसी पर किसकी तस्वीर छपेगी, ये कौन तय करता है ? जानें इसके बारे में सबकुछ

Indian Currency: देश की सुप्रीम बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ही एकमात्र संस्था है, जिसके पास करेंसी नोट जारी करने का अधिकार है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Oct 2022 6:36 AM GMT
Indian Currency
X

Indian Currency (photo: social media )

Indian Currency: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एक नए सियासी बहस को जन्म दे दिया है। केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय करेंसी पर बापू के साथ – साथ धन की देवी लक्ष्मी और भगवान गणेशजी की तस्वीर छापने की मांग कर डाली। दिल्ली सीएम के इस बयान ने सियासी हलचल पैदा कर दी। बीजेपी समेत अन्य विपक्षी पार्टियों ने केजरीवाल को चुनावी हिंदू बताकर लताड़ लगानी शुरू कर दी।

वहीं, कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भारतीय करेंसी पर संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर की तस्वीर छापने की मांग कर डाली। इसी तरह समाजवादी पार्टी के एक नेता ने करेंसी पर दिवंगत सपा संस्थापक मुलामय सिंह यादव की तस्वीर छापने की सलाह दी। ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि करेंसी पर किसकी तस्वीर छपेगी, ये कौन तय करता है ? तो आइए जानते हैं क्या है इसकी पूरा प्रक्रिया

नोट पर तस्वीर किसकी तय करने वाला कौन ?

देश की सुप्रीम बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ही एकमात्र संस्था है, जिसके पास करेंसी नोट जारी करने का अधिकार है। भारत सरकार केवल 1 रूपये का नोट जारी करती है। आरबीआई एक्ट 1934 की धारा 22 के तहत उसे ये अधिकार मिला हुआ है। आरबीआई एक्ट की धारा 25 के तहत नोटों का डिजाइन, स्वरूप और मटेरियल रिजर्व बैंक का सेंट्रल बोर्ड प्रस्तावित करता है। भारत सरकार उसे मंजूरी देती है।

नोट पर तस्वीर बदलने की क्या प्रकिया

आरबीआई एक्ट की धारा 25 के तहत रिजर्व बैंक को ये शक्ति मिली हुई है कि वो नोट पर छपने वाली तस्वीर में परिवर्तन कर सकता है। रिजर्व बैंक का सेंट्रल बोर्ड इसे प्रस्तावित करता है और भारत सरकार मंजूरी देती है। मालूम हो कि करेंसी मैनेजमेंट के लिए आरबीआई के अंदर एक अलग विभाग होता है, जो ये काम देखता है।

करेंसी (photo: social media )

देवी – देवताओं की तस्वीर छपने पर रोक नहीं

भारतीय करेंसी पर हिंदू देवी-देवताओं या इस धर्म से जुड़े प्रतीकों के इस्तेमाल की मांग को खारिज करता है। उनका कहना है कि ये देश के सेकुलर ढांचे के विपरीत है। लेकिन नोट या सिक्कों पर देवी-देवताओं की तस्वीर छापने पर कोई रोक नहीं है। अतीत में ऐसा हो भी चुका है। 5 रूपए और 10 रूपए के सिक्कों पर वैष्णो देवी की तस्वीर छप चुकी है।

केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा खत

गुजरात विधानसभा चुनाव में जोरशोर से प्रचार में जुटे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस मुद्दे को और हवा देने में जुट गए हैं। प्रेस कांफ्रेंस के बाद अब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी इस मांग को लेकर सीधा खत लिख डाला है। दिल्ली सीएम ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, मैंने प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर 130 करोड़ भारतवासियों की ओर से निवेदन किया है कि भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी जी के साथ-साथ लक्ष्मी गणेश जी की तस्वीर भी लगाई जाए। साथ में उन्होंने खत को भी अटैच किया है।

बता दें कि आजादी से पहले भारतीय करेंसी पर ब्रिटेन के महाराजा की फोटो लगती थी। स्वतंत्रता हासिल करने के बाद रिजर्व बैंक ने भारत सरकार की मंजूरी लेकर अब तक चार सीरीज के नोट छापे हैं। ये हैं - अशोक स्तंभ सीरीज, महात्मा गांधी (एमजी) सीरीज, 1996, महात्मा गांधी सीरीज 2005 और महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज 2016।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story