×

दिल्ली प्रदूषण अपडेट: दिल्ली ऑड-इवन हुआ समाप्त, CM केजरीवाल ने किया ये घोषणा  

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग कह रहे थे कि दिल्ली की हवा में पांच प्रतिशत ही फसलों का प्रदूषण है, तो क्या सिर्फ 5 फीसदी प्रदूषण कम होने से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 कम होकर अब 200 के नीचे आ गया? केजरवील ने कहा कि प्रदूषण को राजनीति से नहीं, अच्छी नीयत से सबको मिलकर साफ करने की जरूरत है।

SK Gautam
Published on: 18 Nov 2019 10:53 AM GMT
दिल्ली प्रदूषण अपडेट: दिल्ली ऑड-इवन हुआ समाप्त, CM केजरीवाल ने किया ये घोषणा  
X

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण को लेकर पिछले महीने राजनीतिक और गैर-राजनीतिक खूब हलचल मची और ऑड-इवन योजना लागू कर दी गयी थी। अब प्रदूषण कम होने पर राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार की ओर से लागू की गई ऑड-इवन स्कीम पूरी तरह खत्म हो गई है।

ये भी देखें : ICU में भर्ती नुसरत जहां! सांस लेने में हो रही तकलीफ

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को साफ कर दिया है कि दिल्ली में अब प्रदूषण का स्तर कम हो गया है इस लिए अब ऑड-इवन योजना को बढ़ाने की जरूरत नहीं है। इससे पहले शुक्रवार को योजना के आखिरी दिन यह चर्चा थी कि सरकार इसे बढ़ा सकती है, लेकिन बाद में केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ऑड इवन को बढ़ाया जाए या नहीं इस संबंध में फैसला सोमवार को लिया जाएगा।

ये भी देखें : इंडियन ऑयल ने नुक्कड़ नाटक द्वारा गैस यूज करते वक्त रखी जाने वाली सावधानियां बताईं

प्रदूषण को राजनीति से नहीं, अच्छी नीयत से साफ करने की जरूरत

इस संबंध में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली का मौसम साफ हो गया है। अब ऑड-इवन की जरूरत नहीं है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग कह रहे थे कि दिल्ली की हवा में पांच प्रतिशत ही फसलों का प्रदूषण है, तो क्या सिर्फ 5 फीसदी प्रदूषण कम होने से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 कम होकर अब 200 के नीचे आ गया? केजरवील ने कहा कि प्रदूषण को राजनीति से नहीं, अच्छी नीयत से सबको मिलकर साफ करने की जरूरत है।

ये भी देखें : पुलिस विभाग में शादी की धूम! छुट्टी के आवेदनों से भरा एसएसपी कार्यालय

समाप्त हो गया ऑड-इवन स्कीम

बता दें कि ऑड-इवन स्कीम शुक्रवार को समाप्त हो गई थी। इसके बाद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में ऑड-इवन स्कीम बढ़ानी है या नहीं, इसपर अंतिम फैसला सोमवार को लिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा था कि हवा की क्वालिटी की जांच की जाएगी, जिसके बाद कोई फैसला किया जाएगा। ऑड-इवन को 4 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए लागू किया गया था।

ये भी देखें : मारा गया लादेन, अब ले चुका है कईयों की जान

पड़ोसी के राज्यों के कारण प्रदूषण

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर प्रदूषण पर अपनी बात को दोहराते हुए कहा था कि दिल्ली में खुद के कारण कोई प्रदूषण नहीं हो रहा है। पड़ोस के राज्‍यों में जलने वाली पराली के चलते लगातार राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story