×

Gujarat Election 2022: अरविंद केजरीवाल का बड़ा सियासी दांव, करेंसी पर हो लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, केंद्र को दिया सुझाव

Gujarat Election 2022: दिल्ली सीएम केजरीवाल ने केंद्र से मांग की कि भारतीय करेंसी पर गांधीजी की तरह हिंदू देवी–देवता माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीर छापी जाए।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2022 8:20 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2022 11:38 AM GMT)
Gujarat Election 2022: अरविंद केजरीवाल का बड़ा सियासी दांव, करेंसी पर हो लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, केंद्र को दिया सुझाव
X

New Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) बुधवार को मीडिया के सामने आए और केंद्र सरकार (central government) से ऐसी अपील कर दी कि हर कोई चौंक गया। केजरीवाल ने केंद्र से मांग की कि भारतीय करेंसी पर गांधीजी (Mahatma Gandhi) की तरह हिंदू देवी–देवता माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीर छापी जाए। दिल्ली सीएम का मानना है कि ऐसा करने से देश को संकट से उबारने में मदद मिलेगा। लोगों की गरीबी कम होगी।

आमतौर पर इस तरीके के बयान सत्ताधारी बीजेपी या अन्य हिंदू संगठनों की तरफ से आने की उम्मीद रहती है लेकिन सीएम केजरीवाल ने करेंसी पर हिंदू देवी – देवता छापने की मांग कर सबको हैरान कर दिया। अब देखने वाली बात होगी कि हिंदुत्व कि पिच पर बैटिंग करने वाली बीजेपी इस पर अरविंद केजरीवाल को क्या जवाब देती है।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अपील है कि वे भारतीय नोट पर महात्मा गांधी के साथ भगवान गणेश के साथ माता लक्ष्मी की तस्वीरें भी छापे। उन्होंने कहा, दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजन करते हुए उनके मन में ऐसे भाव आए थे, जिन्हें वे सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं। केजरीवाल ने कहा, करेंसी पर गांधीजी की तस्वीर वैसी ही रहनी चाहिए, मगर दूसरी तरफ लक्ष्मीजी और गणेशजी की तस्वीर होनी चाहिए। ताकि अर्थव्यवस्था को इनका आर्शीवाद मिले। इसलिए मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि भारतीय करेंसी के ऊपर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीर छापें।

अर्थव्यवस्था की दिक्कतें होंगी दूर

दिल्ली सीएम और आप संयोजक ने कहा कि वर्तमान में देश की इकोनॉमी बड़े कठिन दौर से गुजर रही है। हम आज भी विकाशशील ही हैं, गरीब ही हैं। हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने। हम चाहते सब चाहते हैं कि सभी भारतवासी अमीर परिवार बनें। हम कोशिशें भी करते हैं। मगर हम देखते हैं कि नतीजे नहीं आ रहे हैं, लेकिन देवी-देवताओं का आर्शीवाद हो तो नजीते आते हैं। गणेशजी को विघ्नहर्ता माना जाता है, उनका आर्शीवाद रहा तो अर्थव्यवस्था सुधर जाएगी। उन्होंने सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि नई करेंसी में इस बदलाव को अमल में लाया जाए। इस दौरान उन्होंने मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया के करेंसी का हवाला भी दिया।

इंडोनेशिया की करेंसी में भगवान गणेश की तस्वीर

दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया में की करेंसी रूपियाह के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी हुई है। दरअसल, भगवान गणेश को इस मुस्लिम देश में शिक्षा , कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। इंडोनेशिया की 87 फीसदी से अधिक आबादी मुस्लिम है, जबकि हिंदुओं की संख्या में मात्र तीन प्रतिशत है।

केजरीवाल का हिंदुत्व कार्ड

बीजेपी के सबसे मजबूत गढ़ गुजरात में आगामी दिनों में चुनाव होने वाले हैं। आम आदमी पार्टी इस विधानसभा चुनाव को काफी गंभीरता से ले रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राज्य में ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां कर रहे हैं। उन्होंने कई लुभावने स्कीम का ऐलान किया है। कांग्रेस के सुस्त होने के कारण आप को अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। गुजरात जिसे हिंदुत्व की प्रयोगशाला भी कहा जाता है, वहां बीजेपी को उसी की राजनीतिक हथियार के जरिए केजरीवाल मात देने की कोशिश कर रहे हैं।

उनके इस मांग को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। साथ ही केजरीवाल की ये कवायद उस डैमेज को कंट्रोल करने को लेकर भी है, जिसमें दशहरा के मौके पर उनके एक मंत्री ने हिंदू देवी –देवताओं का कथित तौर पर अपमान किया था। ऐसे में दिल्ली सीएम का यह सियासी दांव उन्हें कितना फायदा पहुंचाएगा, ये तो चुनाव नतीजे ही बताएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story