×

अभी-अभी हिली धरती: भूकंप के जोरदार झटके से कांपा देश, दहशत में स्थानीय लोग

देश में एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती कांप उठी है। असम में भूकंप के तेज झटके महसूस किेए गए हैं। आए इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.8 नापी गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Jun 2020 11:19 AM GMT
अभी-अभी हिली धरती: भूकंप के जोरदार झटके से कांपा देश, दहशत में स्थानीय लोग
X

असम। देश में एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती कांप उठी है। असम में भूकंप के तेज झटके महसूस किेए गए हैं। आए इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.8 नापी गई है। बीते कई दिनों से भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। ऐसे में असम में धरती के थर्राने से लोग अपने घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर हो गए।

ये भी पढ़ें...चीन की काली करतूत: अब रच रहा गंदा खेल, हाई अलर्ट पर सेना

भूकंप से स्थानीय लोग दहशत में

असम में आए भूकंप से स्थानीय लोग दहशत में है। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 नापी गई है। भूकंप से डरे-सहमे लोग काफी देर तक घरों के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए थे।

बता दें, कई दिनों से दुनिया में हजारों भूकंप आ चुके हैं। बार-बार आ रहे भूकंपों के इन झटकों से वैज्ञानिक भी हैरान-परेशान हैं। धरती के इतनी उथल-पुथल सामान्य बात नहीं है। वैसे भी दुनियाभर में महामारी का संकट खत्म नहीं हो रहा है, ऐसे में लोगों की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ गई हैं।

इससे पहले मेक्सिको में आए भूकंप ने अपनी दहशत से सबको डर कर रखा है। मैक्सिको में शक्तिशाली भूंकप के झटकों ने बड़ी तबाही को बुलावा दिया था। यहां पर भूंकप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है। करीब पांच लोगों की जान चली गई।

ये भी पढ़ें... आतंकियों की कांपी रूह: सेना ने इनके ठिकानों का किया ये हाल, लगातार फायरिंग जारी

अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला

भूकंप के झटकों के बाद लोगों में अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला था। वहीं भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इमारतें तेजी से हिलीं और हजारों लोग सड़क पर आ गए थे। उसके बाद लोगों ने अपना दिन और रात सड़कों पर ही बिताया था।

मेक्सिको सिटी में इन झटकों की वजह से डॉक्टर से लेकर मरीज, यहां तक कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को भी अस्पतालों से बाहर रहना पड़ा। कोरोना वायरस मरीजों को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

भूकंप आने के बाद जल्दी-जल्दी अस्पतालों से डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को बाहर निकाला गया। इससे मरीजों में भी दहशत दिखी। वहीं मेडिकल स्टाफ मरीजों को संभालते हुए नजर आए थे।

ये भी पढ़ें...1-15 जुलाई के बीच होने वाली सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story