×

केरल में भारी बारिश: हाई अलर्ट हुआ जारी, बाढ़ से भीषण तबाही के संकेत

Assam Kerala Rain Alert: मौसम विज्ञान विभाग द्वारा केरल राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 May 2022 5:55 AM GMT (Updated on: 20 May 2022 5:55 AM GMT)
Assam Kerala Rain Havoc
X

असम केरल में बारिश ने मचाई तबाही (फोटो-सोशल मीडिया)

Heavy Rain Alert Kerala: असम में लंबे समय से जारी ज़बरदस्त बारिश (Assam Heavy Rain) ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है। असम के विशेषकर डिब्रूगढ़, चराईदेव, कछार (Cachar State), धेमाजी, दरांग और दीमा हसाओ जिलों सहित अन्य जिलों से करीब 2 लोग की संख्या में लोग असम की इस भारी बारिश और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा तमाम प्रयासों के बावजूद इस संकटग्रस्त स्थित पर काबू नहीं पाया जा सका है। साथ ही असम में बाढ़ के इस कहर से अबतक 7 लोगो की मौत भी हो चुकी है। एक ओर जहां असम में प्राकृतिक आपदा के कहर जारी है, वहीं दूसरी ओर मौसम विज्ञान विभाग द्वारा केरल राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

केरल में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

बाढ़ से जान बचाते भागते लोग (फोटो-सोशल मीडिया)

मौसम विज्ञान विज्ञान विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में केरल(Kerala Weather update) में भारी बारिश और बाढ़ को लेकर सतर्कता बरतते हुए राज्य के कोझीकोड, मलप्पुरम, कासरगोड और कन्नूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट कर दिया है तथा साथ ही राज्य के अन्य जिलों में कम खतरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ के खतरे पर विशेष ध्यान देते हुए मछुआरों को समुद्र के निकट जाने को लेकर भी सावधान किया गया है।

असम के हसाओ जिले में बाढ़ का विकराल रूप

असम के दिमा हसाओ जिले में बाढ़(Assam Floods) ने अपना सबसे व्यापक और विकराल रूप दिखाया है। जिले का यातायात पूरी तरह ठप्प हो गया है। तेज बाढ़ के चलते पुल और सड़कें सूखे पत्ते की तरह बिखरती दिखाई दे रही हैं। लोगों की संपत्ति का भी भारी नुकसान देखने को मिला है।

जिले के रेलवे स्टेशन भी बुरी तरह बाढ़ के पानी और पानी के साथ बहकर आए कीचड़ में पूरी तरह डूब गए हैं। आपको ज्ञात करा दें कि असम के दीमा हसाओ जिले स्थित हाफलोंग इलाके में कुछ दिनों पहले ही भूस्खलन की घटना के चलते एक महिला सहित कुल तीन लोगों की मौत हो गई थी।

रेल सेवा ठप्प होने से जिले के लोग मुसीबत में फंस गए हैं, ऐसे में अब ना वह जिले से बाहर निकल सकते हैं और वर्तमान में जिले के हालात रहने लायक वैसे भी नहीं हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story