×

असम पुलिस ने ISIS के इंडिया चीफ हैरिस फारूकी को किया अरेस्ट, बांग्लादेश से सीमा पार कर पहुंचा था भारत

ISIS India Head Arrested: इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया के इंडिया प्रमुख हैरिस फारूकी के साथ उसका एक साथी भी गिरफ्तार हुआ है। उसके साथी की पहचान अनुराग सिंह के रूप में हुई है।

aman
Written By aman
Published on: 20 March 2024 5:27 PM GMT (Updated on: 20 March 2024 5:36 PM GMT)
ISIS India Head Arrested, Haris Farooqi Arrested, Newstrack Hindi News
X

 ISIS के इंडिया चीफ हैरिस फारूकी साथी के साथ (Social Media) 

Haris Farooqi Arrested: अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया यानी आईएसआईएस (ISIS) इंडिया प्रमुख हैरिस फारूकी (Harris Farooqui News) को बुधवार (20 मार्च) को अरेस्ट किया गया। हैरिस फारूकी और उसके सहायक को बांग्लादेश से सीमा पार कर असम के धुबरी पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया।

असम पुलिस (Assam Police) चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर प्रणब ज्योति गोस्वामी ने मीडिया को बताया कि, फारूकी और उसके साथी को धर्मशाला इलाके में STF टीम ने गिरफ्तार किया। दोनों को गिरफ़्तारी के बाद गुवाहाटी के एसटीएफ दफ्तर लाया गया। उन्होंने कहा, फारूकी को लेकर हमें जानकारी मिली थी। हमने उसके पकड़ने का प्लान बनाया था।

हैरिस फारूकी उत्तराखंड का निवासी

असम पुलिस चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर प्रणब ज्योति गोस्वामी (Pranab Jyoti Goswami) ने बताया कि, 'हैरिस फारूकी उत्तराखंड के देहरादून का निवासी है। उसके साथी की पहचान अनुराग सिंह उर्फ रेहान के रूप में हुई है। रेहान हरियाणा के पानीपत का रहने वाला है। रेहान ने अपना धर्म परिवर्तन किया था। उसकी पत्नी बांग्लादेश की नागरिक है।

दिल्ली-लखनऊ सहित कई शहरों में केस दर्ज

प्रणब गोस्वामी ने ये भी बताया कि, 'रेहान और हैरिस आईएसआईएस में लोगों को भर्ती कराने का काम कर रहा था। दोनों के खिलाफ दिल्ली और लखनऊ सहित कई जगहों पर मामले दर्ज हैं। उन्होंने कहा, हम आगे की कार्रवाई के लिए दोनों को NIA को सौंपेंगे।'

'दोनों के मन में कट्टरपंथ भरा'

असम पुलिस ने अपने बयान में कहा, 'दोनों के मन में कट्टरपंथ भरा है। वे भारत में आईएसआईएस के उत्साही नेता और सदस्य हैं। उन्होंने भर्ती, आतंक के वित्त पोषण (Terror Financing) तथा भारत में विभिन्न स्थानों पर IED के मार्फत आतंकी हरकतों को अंजाम देने की साजिश के जरिए भारत में ISIS के मकसद को आगे बढ़ाया है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story