×

Assembly Election Result 2023: कांग्रेस ने चार चुनावी राज्यों के लिए नियुक्त किए 4-4 पर्यवेक्षक, जानें किसे कहां की मिली जिम्मेदारी

Assembly Election Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्किकार्जुन खड़गे ने 4-4 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। जो इन राज्यों की राजधानी में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के बीच आलाकमान के दूत के तौर पर काम करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2023 4:37 AM GMT
Assembly Election Result 2023
X

Assembly Election Result 2023  (फोटो: सोशल मीडिया )

Assembly Election Result 2023: चार चुनावी राज्यों में मतों की गिनती जारी है। दोपहर तक पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि किन राज्यों में किस पार्टी को जनता का आर्शीवाद प्राप्त हुआ है। इस बीच कांग्रेस ने इन चार राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्किकार्जुन खड़गे ने 4-4 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। जो इन राज्यों की राजधानी में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के बीच आलाकमान के दूत के तौर पर काम करेंगे।

हुड्डा को मिली राजस्थान की जिम्मेदारी

कांग्रेस ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को राजस्थान का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। उनके साथ मधुसूदन मिस्त्री, शकील अहमद खान और मुकुल वासनिक को भी जिम्मेदारी दी गई है। हुड्डा को इससे पहले हिमाचल प्रदेश ऑब्जर्वर बनाकर भेजा गया था, जहां उन्होंने वर्तमान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बीच तालमेल बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। राजस्थान में भी सीएम अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच पार्टी को ऐसी ही तालमेल की जरूरत पड़ेगी।

तेलंगाना भेजे गए डीके शिवकुमार

कांग्रेस में संकटमोचक के तौर पर उभरे कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को पड़ोसी राज्य तेलंगाना की जिम्मेदारी दी गई है। शिवकुमार ने तेलंगाना में खूब चुनाव प्रचार भी किया था। अभी तक रूझानों में कांग्रेस यहां सरकार बनाती नजर आ रही है। शिवकुमार के अलावा दीपा दासमुंशी, के.जे.जॉर्ज, के. मुरलीधरन और अजय कुमार को भी पर्यवेक्षक बनाया गया है।

अधीर रंजन को मिली एमपी की जिम्मेदारी

पांच चुनावी राज्यों में सबसे बड़े मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा में पार्टी अधीर रंजन चौधरी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला और चंद्रकांत हंडोरे को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है।

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन, केरल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला और प्रीतम सिंह को आलाकमान ने पर्यवेक्षक बनाया है।

चुनावी राज्यों का क्या है हाल

एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती जारी है। अभी तक के रूझानों में तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है। राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। वहीं, एमपी में कांग्रेस पिछड़ती नजर आ रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story