×

Assembly Election Result 2023: तेलंगाना डीजीपी को चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड, रेवंत रेड्डी को भेंट किया था गुलदस्ता

Assembly Election Result 2023: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती के बीच चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य के पुलिस प्रमुख को सस्पेंड कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2023 1:13 PM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 1:20 PM GMT)
Assembly Election Result 2023 (Photo:Social Media)
X

Assembly Election Result 2023 (Photo:Social Media)

Telangana Election Result 2023. कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना में बहुत बड़ी चुनावी सफलता अर्जित की है। एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, पार्टी ने सत्तारूढ़ बीआरएस को जोरदार पटखनी देते हुए शानदार बहुमत हासिल किया है। तेलंगाना में कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न में डूबे में हैं। रूझानों में जीत तय होने के बाद राज्य के पुलिस प्रमुख (डीजीपी) अंजनी कुमार भी उनसे मुलाकात करने चले गए और उन्हें गुलदस्ता भेंट किया। उनके इस कदम का चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया है।

निर्वाचन आयोग ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना है। कुमार रविवार सुबह तेलंगाना पुलिस के नोडल अधिकारी संजय जैन और नोडल अधिकारी (व्यय) महेश भागवत के साथ राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी से मिलने उनके घर चले गए। इस मुलाकात की तस्वीर और वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो भूचाल आ गया। आयोग ने फौरन डीजीपी अंजनी कुमार को निलंबित करने का आदेश जारी किया।

क्या है तेलंगाना का हाल ?

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, तेलंगाना की 119 सीटों में से 63 पर कांग्रेस आगे हैं। पार्टी इसमें से 10 सीटें जीत चुकी है और 53 पर आगे चल रही है। सीएम केसीआर की पार्टी बीआरएस सात सीट जीत चुकी है और 33 पर आगे चल रही है। बीजेपी ने एक सीट जीती है और 8 पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, एआईएमआईएम छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। सीपीआई एक सीट पर आगे चल रही है।

कौन होगा तेलंगाना का नया निजाम ?

साल 2014 में तेलंगाना के गठन में कांग्रेस पार्टी ने अहम भूमिका निभाई थी, जिसकी कीमत उसे पड़ोसी आंध्र प्रदेश में सियासी जमीन खोकर चुकाना पड़ा। लेकिन इसके बावजूद पार्टी को तेलंगाना में चुनावी सफलता नहीं मिल पाई। करीब 10 साल बाद कांग्रेस पहली बार सरकार बनाने जा रही है। ऐसे में तेलंगाना का पहला कांग्रेसी मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य किसे प्राप्त होता है। इस पर सबकी नजरें टिकी हैं।

सीएम पद के दावेदारों में प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क जैसे नाम भी शामिल हैं। हालांकि, सूत्रों की मानें तो रेवंत रेड्डी का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी है और उन्हें सीएम का ताज मिल सकता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story