×

Assembly Elections 2023 Date: छत्तीसगढ़-मिजोरम में 7, एमपी में 17 और राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव, 3 दिसंबर को रिजल्ट

Assembly Elections 2023: निर्वाचन आयोग आज यानी सोमवार 9 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। पांचों राज्यों में नवबंर में चुनाव होंगे और तीन दिसंबर को रिजल्ट घोषित होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Oct 2023 7:05 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 7:52 AM GMT)
Assembly Elections 2023
X

Assembly Elections 2023 (photo: social media )

Assembly Elections 2023 Date: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस साल नवंबर में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। ये राज्य हैं – मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम। केंद्रीय चुनाव आयोग काफी समय से इन राज्यों में चुनाव संबंधी कार्यों की तैयारी में जुटा था। निर्वाचन आयोग आज यानी सोमवार 9 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसी के साथ पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, चुनाव आयोग ने एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है। चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए बीते शुक्रवार को पर्यवेक्षकों की एक अहम बैठक बुलाई थी। जिसके सोमवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया।

इन तारीखों पर होगा मतदान

छत्तीसगढ़: 7 नवंबर और 17 नवंबर (2 चरण)

तेलंगाना: 30 नवंबर

मिजोरम: 7 नवंबर

राजस्थान: 23 नवंबर

मध्यप्रदेश: 17 नवंबर



क्या होगा इस बार अलग

आयोग के अनुसार बुजुर्गों को घर से ही वोट डालने की सुविधा होगी। आदिवासियों के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इसके साथ ही कोई भी मतदान केंद्र दो किमी से अधिक दूरी पर नहीं होगा। वहीं, पार्टियों के निर्देश जारी करते हुए बताया कि राजनीतिक पार्टियों को चंदे और खर्च का भी हिसाब देना होगा। इसके बाद ही चंदे पर छूट मिलेगी।

महिला वोटरों की बढ़ी संख्या

आयोग ने जानकारी दी कि पीवीटीजी में सौ फीसदी रजिस्ट्रेशन हुए। आदिवासियों के रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण रहा। महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। कुल पुरुषों की संख्या 8 करोड़ से अधिक और महिला की संख्या 7.8 करोड़ है। वहीं, इस बार 7.2 लाख युवा पहली बार वोट डालेंगे। इसमें 20 लाख से ज्यादा वोटर पहली बार वोट देंगे।



पांच राज्यों में कितनी हैं सीटें

निर्वाचन आयोग के अनुसार मध्य प्रदेश में 230 सीटें, राजस्थान में 200, छत्तीसगढ़ में 90, तेलंगाना में 119 और मिजोरम में 40 सीटों पर चुनाव होगा। पांचों राज्यों में कुल 679 सीटों पर मतदान होगा। वहीं इन तीनों राज्यों में कुल 16.14 करोड़ वोटर हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश 5.6 करोड़, राजस्थान 5.25 करोड़, तेलंगाना 3.17 करोड़, छत्तीसगढ़ 2.03 करोड़ और मिजोरम 8.52 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे।

दिसंबर और जनवरी में खत्म हो रहा कार्यकाल

पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। राज्य में बीजेपी की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। वहीं, अन्य चार बड़े राज्यों एमपी, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।



बीजेपी-कांग्रेस के बीच मुख्य लड़ाई

लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा चुनाव के अखाड़े में देश की दो सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों के बीच मुकाबला होने जा रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। इनमें एमपी में बीजेपी की सरकार है तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता कांग्रेस के पास है। इन तीनों ही राज्यों में पांच साल पहले कांग्रेस ने जीत हासिल कर बीजेपी को सत्ता से बेदखल किया था। हालांकि, एमपी में कांग्रेस की अंदरूनी बगावत के कारण महज डेढ़ साल में बीजेपी की सत्ता में वापसी हो गई।

बात करें दक्षिणी राज्य तेलंगाना की तो साल 2014 में अस्तित्व में आने के बाद राज्य में ये तीसरा विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। पूर्व के दो चुनावों में तेलंगाना राष्ट्र समिति जो कि अब भारत राष्ट्र समिति बन गई है, ने जीत दर्ज की थी। इस बार भी वो प्रमुख दावेदार है। वहीं, दूसरे स्थान के लिए कांग्रेस और बीजेपी के बीच लड़ाई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story