×

Assembly Elections 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की जीत का यूपी में दिखेगा असर, भाजपा होगी और मजबूत, विपक्ष को करना होगा होमवर्क

Assembly Elections 2023: विधानसभा चुनावों में जिस तरह से भाजपा ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज करती दिख रही है। उसका असर तो यूपी में भी दिखेगा, यहां भाजपा और मजबूती के साथ लोकसभा चुनाव में उतरेगी वहीं सपा, बसपा और कांग्रेस को अभी काफी होमवर्क करने की जरूरत होगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 7:04 AM GMT)
Assembly Elections 2023
X

Assembly Elections 2023  (फोटो: सोशल मीडिया )

Assembly Elections 2023: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा था। यहां के नतीजों का असर उत्तर प्रदेश पर भी साफ तौर पर दिखेगा। आज चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटों की गिनती चल रही है। इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है तो वहीं तेलंगाना में कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है। ऐसे में देखा जाए तो केवल तेलंगाना में कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। जहां भाजपा की यह जीत विपक्ष के लिए बड़ा झटका है तो वहीं इस जीत का यूपी पर भी साफ असर दिखेगा। लोकसभा 2024 के चुनाव में अब भाजपा मजबूती के साथ मैदान में तो उतरेगी ही साथ ही उनका मुकाबला करना विपक्ष के लिए आसान नहीं होगा।

यूपी में भाजपा और मजबूत बन कर उभरेगी

तीन राज्यों में भाजपा की तय जीत के साथ यह साफ हो गया है कि यूपी की लोकसभा की 80 सीटों पर अब भाजपा का फोकस होगा। इस बार भाजपा यहां 80 में से 80 सीटें जीतने का लक्ष्य भी तय कर चुकी है। जिस तरह से विधानसभा चुनावों में बीजेपी जीत का परचम लहराने जा रही है। उससे यूपी में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस के लिए लोकसभा 2024 की डगर और भी मुश्किल हो जाएगी।


जातीगत गणना नहीं आई काम

जिस तरह से बिहार में जातीगत जनगणना के बाद यूपी और अन्य राज्यों में जातीय जनगणना कराने की मांग जोर पकड़ रही थी उसका भी इन चुनावों में कोई असर नहीं दिखा। यूपी में अखिलेश यादव और कांग्रेस लगातार जातीय जनगणना की मांग कर रही है। इन चुनावों ने अब साफ कर दिया है कि जातीय जनगणना लोकसभा चुनाव में नैया पार नहीं लगाएगी। यूपी में विपक्ष सपा, बसपा और कांग्रेस अगर 2019 के लोकसभा चुनाव को देखा जाए तो हासिए पर है। 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत के लिए विपक्ष को काफी होमवर्क करने की जरूरत है। जिस तरह से भाजपा विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करती दिख रही है इससे तो यही लगता है कि विपक्ष के लिए यूपी की राह काफी मुश्किल होगी।


सीएम योगी होंगे और मजबूत

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मजबूत होंगे। क्योंकि इन चुनावों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की काफी डिमांड थी, भाजपा का हर प्रत्याशी चाहता था कि सीएम योगी उसके विधानसभा में जनसभा करें। सीएम योगी ने इन चुनावों में जमकर भाजपा के लिए प्रचार किया और उसका असर भी दिखा। योगी आदित्यनाथ की यूपी ही नहीं पूरे देश में काफी लोकप्रियता है। उनका धारा प्रवाह भाषण जनता को तो प्रभावित करता ही है साथ ही यूपी में उनके सत्ता चलाने का तरीका भी लोगों को काफी पसंद आता है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story