Maharashtra Chunav: महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान, CEC राजीव कुमार ने दिया यह जवाब

Maharashtra Vidhan Sabha chunav: मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा, महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव न कराने की सबसे बड़ी वजह बारिश और त्‍योहार है।

Viren Singh
Published on: 16 Aug 2024 12:05 PM GMT (Updated on: 16 Aug 2024 12:09 PM GMT)
Maharashtra Vidhan Sabha chunav
X

Maharashtra Vidhan Sabha chunav (सोशल मीडिया) 

Maharashtra Vidhan Sabha chunav: अभी भारतीय चुनाव आयोग ने केवल दो राज्यों जम्मू क्श्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। वैसे तो इस राज्य बड़े राज्यों में चुनाव होना, लेकिन चुनाव आयोगा ने महाराष्ट्र और झारखंड को छोड़कर जम्मू क्श्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव डेट का ऐलान कर दिया है। इससे साफ हो गया है कि महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की रणभेरी बजने में अभी कुछ और समय है। उम्मीद थी कि महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है, लेकिन जब चुनाव आयोग ने केवल दो राज्य के चुनाव की डेट की घोषणा की तो प्रेस ने पूछा कि इस राज्य के विधानसभा चुनाव की तारीखों की कब घोषणा होगी, इस पर चुनाव आयुक्त ने जवाब दिया।

इस वजह से महाराष्ट्र के चुनाव का नहीं हुआ ऐलान

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा, महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव न कराने की सबसे बड़ी वजह बारिश और त्‍योहार है। इस मौसम में वहां भारी बरसात होती है। आयोग नहीं चाहता कि बारिश की वजह से मतदान पर असर हो। इसके अलावा बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) का कुछ काम अभी वहां बाकी है। ये सब हमें देखना है।

तीसरी वजह मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने फोर्स की उपलब्‍धता बताई। उन्‍होंने कहा, जम्‍मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इसलिए फोर्स एक बड़ा फैक्‍टर है। सुरक्षा बलों की उपलब्धता को देखते हुए ही हमने सिर्फ दो राज्‍यों में विधानसभा चुनाव को एक साथ करने का फैसला लिया है।

पिछली बार साथ में हुए थे चुनाव

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 'पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था। इस साल 4 चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद 5वां चुनाव भी कराया जाना है। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड दिल्ली में विधानसभा चुनाव होंने है। इसमें जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर दिया है।

जम्मू-कश्मीर में 3 चरण तो हरियाणा में सिंगल फेज में होगी वोटिंग

बता दें चुनाव आयोग इस बार जम्मू कश्मीर की सभी 90 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव संपन्न करवाएगा। पहला चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरा चरण 25 सितंबर और आखिरी व तीसरा चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर होगी। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक चरण में वोटिंग होगी। दोनों विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। दोनों राज्यों के नेताओं ने चुनाव घोषणा का स्वागत किया है और अपनी अपनी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story