×

मोदी सरकार की योजना: मात्र 38 रुपये जमा करने से पाएंगे 10 हजार रुपये पेंशन

नरेंद्र मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरु की है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकें को एक निर्धारित उम्र के बाद 5 हजार रुपय हर महीने की दर से पेंशन देने की योजना है।

Shreya
Published on: 10 Jun 2023 3:10 AM GMT
मोदी सरकार की योजना: मात्र 38 रुपये जमा करने से पाएंगे 10 हजार रुपये पेंशन
X
मोदी सरकार की योजना: मात्र 38 रुपये जमा करने से पाएंगे 10 हजार रुपये पेंशन

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरु की है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकें को एक निर्धारित उम्र के बाद 5 हजार रुपय हर महीने की दर से पेंशन देने की योजना है। इस योजना के लिए एक परिवार के एक से ज्यादा लोग भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए 18 साल की उम्र से आवेदन कर सकते हैं। जिसमें बाद में 60 साल की उम्र होने पर नागरिकों को 5 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगा।

गारंटीड पेंशन देने का है प्रावधान-

इस लाभ का फायदा उठाने के लिए प्रति महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद 60 साल की उम्र में गारंटीड पेंशन देने का प्रावधान है। शादीशुदा लोग भी जिनकी उम्र 39 साल से कम है, इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। अगर अलग-अलग आवेदन करते हैं तो 5-5 हजार रुपये और अगर एक साथ आवेदन करते हैं तो 10 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन मिलेगी।

प्रतिदिन करने होंगे 38 रुपये जमा-

यदि इस योजना का फायदा 30 साल से कम उम्र के दंपत्ति उठाना चाहते हैं तो उन्हें हर महीने अपने-अपने खाते में 577 रुपये जमा कराने होंगे। इस तरह इस योजना में दो लोगों प्रतिदिन 38 रुपये का योगदान करते हैं तो उन्हें 5 हजार रुपये प्रति महीना की पेंशन मिलेगी।

अगर किसी दंपत्ति की उम्र 35 साल से कम है तो उन्हें 902 प्रति व्यक्ति के हिसाब से अटल पेंशन योजना में जमा कराने होंगे। इस तरह दंपत्ति का प्रतिदिन का हिसाब 60 रुपये हर रोज होगा। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निधन होने पर बच्चों को पेंशन जारी रखने का प्रावधान है।

18 से 40 उम्र के बीच के लोग कर सकते हैं आवेदन-

अटल पेंशन योजना के लिए देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच हो आवेदन कर सकता है। आवेदक के पास बैंक या डाकघर में खाता होना आवश्यक है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड का खाते से लिंक होना जरुरी है।

Shreya

Shreya

Next Story