×

ATM Cash Withdrawal: यहां जाने कौन सी बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लेती हैं

ATM Cash Withdrawal Details: यहां सभी जानकारी दी गई हैं कि कौन से बैंक मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में कितनी बार फ्री निकासी की अनुमति देते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Oct 2022 11:38 AM GMT
Atm
X

एटीएम (फोटो- सोशल मीडिया)

ATM Cash Withdrawal Details: सभी बैंकों ने एटीएम का उपयोग करने पर सीमाएं निर्धारित की हैं। इस सीमा के अतिरिक्त एटीएम का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को अतिरिक्त भुगतान भी करना पड़ता है। ऐसे में यहां सभी जानकारी दी गई हैं कि कौन से बैंक मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में कितनी बार फ्री निकासी की अनुमति देते हैं। साथ ही सेवा शुल्क, सीमा पार करने के बाद आपको कितना अतिरिक्त शुल्क देना होगा समेत अन्य जानकारी दी जा रही है।

भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से निकासी सीमा

एसबीआई, भारत के प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। ऐसे में एसबीआई पांच बार फ्री एटीएम निकासी प्रदान करता है। उसके बाद, एसबीआई एटीएम निकासी के लिए 5 रुपये और गैर-एसबीआई एटीएम निकासी के लिए 10 रुपये शुल्क हैं। दैनिक लेनदेन की सीमा न्यूनतम के लिए 100 रुपये और अधिकतम के लिए 20,000 रुपये निर्धारित की गई है।

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम निकासी सीमा

पीएनबी मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त एटीएम निकासी और अधिकांश अन्य क्षेत्रों में पांच मुफ्त एटीएम निकासी प्रदान करता है। इसके बाद बैंक एटीएम से निकासी के लिए 10 रुपये चार्ज करता है। क्लासिक कार्डधारकों के लिए बैंक की दैनिक सीमा 25,000 रुपये से लेकर गोल्ड और प्लेटिनम कार्डधारकों के लिए 50,000 रुपये तक है।

एचडीएफसी बैंक एटीएम निकासी सीमा

भारत में एचडीएफसी बैंक प्रमुख शहरों में तीन मुफ्त लेनदेन और कुल मिलाकर पांच मुफ्त लेनदेन प्रदान करता है। ऐसे में उपयोग किए गए कार्ड के प्रकार के आधार पर निकासी की सीमा 10,000 रुपये से 25,000 रुपये तक होती है। इसके अलावा, बैंक विदेशी एटीएम लेनदेन के लिए 125 रुपये का शुल्क लेता है।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम निकासी सीमा

जब मुफ्त निकासी की बात आती है, तो आईसीआईसीआई बैंक अन्य बैंकों की तरह ही 3 और 5 फॉर्मूले का उपयोग करता है। एटीएम से निकासी के लिए 21 रुपये का अतिरिक्त बैंक शुल्क लगाया जाता है। ऐसे एटीएम का उपयोग करते समय जो आईसीआईसीआई द्वारा संचालित नहीं है, निकासी शुल्क या तो 5 रुपये प्रति 1,000 रुपये या 150 रुपये 25,000 रुपये से अधिक की राशि के लिए है, जो भी अधिक हो। एटीएम की प्रतिदिन की सीमा 50,000 है।

एक्सिस बैंक एटीएम निकासी सीमा

एक्सिस बैंक द्वारा मुफ्त एटीएम निकासी के लिए वही 3 और 5 नीति प्रदान की जाती है। उसके बाद, बैंक 21 की निकासी शुल्क का आकलन करता है। एक्सिस बैंक में दैनिक निकासी कैप 40000 है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story