×

ATM Facilities: आइये जाने ATM मशीन के बारे में ये छिपे हुए राज, एटीएम से हो सकते हैं इतने सारे काम

ATM Facilities : जिन कामों को करवाने के लिए हम बैंक जाते हैं वो काम आसानी से बिना किसी देरी के एटीएम से हो सकता है। आइए जानते है कि एटीएम मशीन से कौन- कौन से काम किए जा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 13 July 2022 7:57 AM GMT
atm
X

एटीएम (फोटो-सोशल मीडिया)

Uses of ATM : हम से ज्यादातर लोग एटीएम मशीन के बारे में यही जानते हैं कि एटीएम मशीन का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए एकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए ही किया जाता है। लेकिन एटीएम इन सभी कामों के अलावा भी बहुत काम की मशीन है। जिसके बारे में लोगों को पता ही नही है। जीं हां जिन कामों को करवाने के लिए हम बैंक जाते हैं वो काम आसानी से बिना किसी देरी के एटीएम से हो सकता है। आइए जानते है कि एटीएम मशीन से कौन- कौन से काम किए जा सकते हैं।

एटीएम इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि ट्रांजेक्शन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा से अपने बैंक के एटीएम (ATM) का ही इस्तेमाल करें। ये इसलिए क्योंकि दूसरे बैंक (bank) का एटीएम इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम हैं।

नियम ये है कि दूसरे बैंक के एटीएम (ATM) का इस्तेमाल 5 बार फ्री में कर सकते हैं। लेकिन ध्यान ये रखना है कि इन 5 बार में आप एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। और इससे ज्यादा पैसा निकालने पर चार्ज कटने लगता है। तो इस तरह 5 ट्रांजेक्शन कुल मिलाकर जोड़े जाते हैं, अब वो कैसे भी हो। ऐसे में जो आपकी बैंक हो, उसी का इस्तेमाल करें।

एटीएम से मिलनी वाली सुविधाएं
ATM facilities

1. एटीएम (ATM) से लोन (loan) के लिए आवेदन किया जा सकता है। ये सुविधा ICICI बैंक और HDFC बैंक के एटीएम (ATM) में दी जाती है।

2. चेक बुक (cheque book) के लिए एप्लाए करना है तो एटीएम (ATM) में जाकर चेक बुक (cheque book) के लिए एप्लाए कर सकते हैं।

3. कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर कर सकते हैं।

4. मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile phone recharge) कराने के लिए अब दुकान जाने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम से ही प्रीपेड मोबाइल का रिचार्ज करा सकते हैं।

5. एटीएम से आप बिल का पेमेंट (Bill payment) यानी बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे का पेमेंट (Bill payment) भी कर सकते हैं।

6. टैक्‍स (tax) का पेमेंट भी एटीएम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर एटीएम (ATM) से टैक्‍स (tax) के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा।फिर आप टैक्‍स के पेमेंट पर एटीएम (ATM) आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा। और फिर इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सब्‍सिट करना होगा।

7. कैश डिपॉजिट करने की सुविधा एटीएम पर मिलती है।

8. एटीएम से आप मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन (Mobile banking registration) करा सकते हैं।

9. एटीएम से इंश्‍योरेंस प्रीमियम (Insurance premium) जमा हो सकता है।

10. एटीएम से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) भी खुलवा सकते हैं। यानी खुद कर सकते हैं।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story