×

Albanese India Visit: पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के सामने उठाया मंदिरों का मुद्दा… तो अल्बनीस ने कर दिया ये वादा

Albanese India Visit: ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मेरा बहुत अच्छे से स्वागत किया। ऑस्ट्रेलिया और भारत अच्छे दोस्त हैं और हम पार्टनर भी हैं और हम रोज अपने संबंध को और मजबूत कर रहे हैं

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 10 March 2023 6:20 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 9:00 AM GMT)
Albanese India Visit
X

पीएम मोदी व अस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीस (Pic: Social Media)

Albanese India Visit: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। आज यानी कि शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डॉ एस जयशंकर और अन्य मंत्रियों से हाथ मिलाया। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। वह भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे।

'ऑस्ट्रेलिया और भारत अच्छे दोस्त'

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मेरा बहुत अच्छे से स्वागत किया। मैं गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हू। ऑस्ट्रेलिया और भारत अच्छे दोस्त हैं और हम पार्टनर भी हैं और हम रोज अपने संबंध को और मजबूत कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज का स्वागत करता हूं। पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्रियों के स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की इस यात्रा से इस श्रृंखला शुभारंभ हो रहा है। भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ उसके बाद हमने मिलकर खेल के मैदान में कुछ समय बिताया। रंग, संस्कृति और क्रिकेट का कार्यक्रम भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश का उत्तम प्रतीक है।

आज हमने आपसी सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। रक्षा के क्षेत्र में हमने पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय समझौते किए हैं जिसमें एक दूसरे की सेनाओं के लिए लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी शामिल है। हमारी सुरक्षा एजेसियों के बीच भी नियमित और उपयोगी सुचना का आदान प्रदान और हमने इसे और सुदृढ़ करने पर चर्चा की है।आज हमने विश्वस्त और मजबूत वैश्विक सप्लाई चेन को विकसित करने के लिए भी आपसी सहयोग पर विचार विमर्श किया। हम क्लीन हाइड्रोजन और सोलर में भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम के सामने उठाया मंदिरों में हमले का मुद्दा

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं। मैं मई में क्वाड लीडर्स समिट के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया आमंत्रित करने के लिए पीएम अल्बनीज को धन्यवाद देता हूं। मैंने उन्हें सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आमंत्रित किया है। पिछले कुछ हफ्तों से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की खबरें नियमित रूप से आ रही हैं। ऐसे खबर भारत में सभी लोगों को चिंतित करते हैं। मैंने ये पीएम अल्बनीज के सामने रखा और उन्होंने मुझे किया है कि भारतीय समुदाय की सुरक्षा उनके लिए प्राथमिकता है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि आज पीएम मोदी और मैं हमारे महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे। हमने मालाबार अभ्यास पर भी चर्चा की जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया इस वर्ष कर रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पीएम मोदी के साथ देखा था टेस्ट मैच

कल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी टेस्ट के पहले दिन दोनों देशों के प्रधानमंत्री मौजूद रहे। दोनों एक साथ मैदान में पहुंचे और अपने-अपने देशों के खिलाड़ियों से मिले। मोदी और एल्बनीज ने गोल्फ कार पर मैदान का चक्कर भी लगाया। पीएम मोदी और एंथोनी अल्बनीज ने गुरुवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट को आधे घंटे तक देखा और क्रिकेट के जरिए दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस को उनका चित्र भेंट किया जबकि सचिव जय शाह ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को उनका चित्र भेंट किया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story