×

Delhi: दिल्ली में ऑटो-टैक्सी से सफर करने वालों को 'झटका', केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया किराया..जेब पर कितना पड़ेगा बोझ?

Auto-Taxi Fare Increased in Delhi: CNG के बढ़ते दामों को देखते हुए ऑटो और टैक्सी का किराया बढ़ा दिया गया है। किराया बढ़ाए जाने को लेकर केजरीवाल सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया।

aman
Written By aman
Published on: 11 Jan 2023 11:35 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 11:35 AM GMT)
auto taxi fare increased in delhi arvind kejriwal government issues notification
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Auto-Taxi Fare Increased in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के बढ़ते दामों को देखते हुए ऑटो और टैक्सी का किराया बढ़ा दिया गया है। किराया बढ़ाए जाने को लेकर केजरीवाल सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है। दिल्ली सरकार द्वारा बढ़े किराए की दरें भी जारी की गई हैं। ये किराया CNG से चलने वाले ऑटो और टैक्सी के लिए मान्य होंगे।

राजधानी दिल्ली ही नहीं देशभर में CNG की कीमतों में बीते कुछ समय से लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। कुछ महीनों से दिल्ली के ऑटो और टैक्सी चालक किराए में संशोधन की मांग कर रहे थे। इस संबंध में उन्होंने धरना-प्रदर्शन भी किया था। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने किराया बढ़ाने के लिए एक कमेटी का गठन किया था। उस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर अब किराए में इजाफा किया गया है।

जानें कितना बढ़ा किराया?

दिल्ली में ऑटो का मीटर अब पहले डेढ़ किलोमीटर के बाद 25 के बजाय 30 रुपए पर डाउन होगा। उसके बाद प्रति किलोमीटर 9.5 रुपए के बजाय 11 रुपए किराया देना पड़ेगा। वहीं, न्यूनतम 40 रुपए किराए के बाद नॉन एसी टैक्सियों (Non AC Taxi Fair in Delhi) के लिए यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपए देने होंगे। बता दें, पहले यह शुल्क 14 रुपए प्रति किलोमीटर होता था। जबकि, एसी टैक्सी का किराया 16 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 20 रुपए प्रति किलोमीटर किया गया है।

क्या कहा था केजरीवाल सरकार ने?

आपको बता दें, कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने बीते साल अक्टूबर में ही बढ़े हुए किराए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। ये बढ़ी दरें तभी निर्धारित कर दिए गए थे। दरअसल, केजरीवाल सरकार ने कहा था कि ऑटो के किराए में अंतिम बार संशोधन 2020 में हुआ था। वहीं, टैक्सी के लिए 9 साल पहले 2013 में किराया वृद्धि हुई थी। वर्ष 2020 में CNG का किराया 47 रुपए हुआ करता था। जो अब दोगुना से कहीं ज्यादा हो चुका है। इस मामले पर ऑटो रिक्शा तथा टैक्सी संगठनों की तरफ से दिल्ली सरकार से शिकायत की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story