×

Auto Taxi Fare: किराया बढ़ा ऑटोरिक्शा और टैक्सी, जानिए कितना महंगा हुआ सफर

Auto Taxi Fare: देश की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 1 अक्टूबर से ऑटोरिक्शा और टैक्सी के भाड़े में बढ़ोतरी की गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Oct 2022 3:29 AM GMT
Autorickshaw and taxi fares increased in Mumbai from today, know how expensive the journey became
X

मुंबई में आज से बढ़ा ऑटोरिक्शा और टैक्सी भाड़ा: Photo- Social Media

Auto Taxi Fares Hike 1 October 2022: देश की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में अब आपको ऑटोरिक्शा या टैक्सी में सफर करने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे। आज यानी 1 अक्टूबर से ऑटोरिक्शा और टैक्सी के भाड़े में बढ़ोतरी (Autorickshaw and taxi fares hike) की गई है। नई दर के मुताबिक, टैक्सी के किराये में तीन रूपये और ऑटोरिक्शा के किराये में दो रूपये का इजाफा किया गया है। मुंबई और मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (Mumbai and metropolitan area) के लोगों को अब काली-पीली टैक्सी में सफर करने पर न्यूनतम किराया 28 रूपये और ऑटोरिक्शा से सफर करने पर न्यूनतम किराया 23 रूपये देना होगा।

पिछले दिनों मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इसकी सूचना दी थी। प्राधिकरण ने बताया था कि डेढ़ किलोमीटर दूरी के लिए काली-पीली टैक्सी का न्यूनतम किराया अब 25 रूपये की जगह 28 रूपये होगा, जबकि इतनी ही दूरी के लिए ऑटोरिक्शा का किराया 21 रूपये की जगह अब 23 रूपये होगा। बढ़ी हुई दरें शनिवार 1 अक्टूबर से लागू होंगी।

काली-पीली टैक्सी से सफर महंगा

न्यूनतम डेढ़ किलोमीटर से अधिक दूरी की यात्रा पर यात्रियों को काली-पीली टैक्सी से सफर पर प्रति किलोमीटर 16.93 रूपये की जगह 18.66 रूपये किराया देना होगा। जबकि ऑटोरिक्शा से सफर करने पर प्रतिकिलोमीटर 14.20 रूपये की जगह 15.33 रूपये किराया देना होगा। वहीं, ब्लू - सिल्वर कूल कैब टैक्सी का न्यूनतम दूरी के लिए किराया प्रति किलोमीटर 30 रूपये से बढ़कर 40 रूपये कर दिया गया है।

किराया मीटर को फिर से नई दर के अनुरूप समायोजित करने का निर्देश

इसके बाद प्रति किलोमीटर 26.71 रूपये की दर से किराया देना होगा। मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण (एमएमआरटीए) ने किराया मीटर को फिर से नई दर के अनुरूप समायोजित करने के लिए 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक का समय दिया है। बता दें कि अभी तक मुंबई महानगर क्षेत्र में मौजूद 60 हजार टैक्सी और करीब 4.6 लाख ऑटोरिक्शा 1 मार्च 2021 के निर्धारित दर के मुताबिक किराया ले रहे थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story