×

Ram Mandir: सीता की जन्मभूमि से उपहार 6 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे

Ram Mandir: दिव्य बारात 4 जनवरी को जनकपुर के जानकी मंदिर से शुरू होगी और दो दिन बाद 6 जनवरी को अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Jan 2024 6:00 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir  (photo: social media )

Ram Mandir: 22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक से कुछ दिन पहले, भगवान राम के लिए शादी के उपहार के रूप में 1,100 भार (टोकरी) लेकर 500 सदस्यीय जुलूस, उनकी दुल्हन सीता के जन्मस्थान, नेपाल के जनकपुर से अयोध्या पहुंचेगा।

यह दिव्य बारात 4 जनवरी को जनकपुर के जानकी मंदिर से शुरू होगी और दो दिन बाद 6 जनवरी को अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। भारों में आभूषण, सोने और चांदी के सामान, सूखे मेवे, बर्तन, वस्त्र, सौंदर्य प्रसाधन सहित शादी के बहुत सारे उपहार शामिल होंगे। चावल जैसे क्विंटलों खाद्यान्न भी इसमें होंगे। ये सभी परंपरागत रूप से दुल्हन को उपहार के रूप में दी जाने वाली सामग्री है।

यात्रा का आयोजन करने वाली एक समिति "जनकपुरधामश अयोध्याधाम भर यात्रा" के सदस्य ललित शाह ने कहा कि चूंकि सीता जनकपुर से थीं, इसलिए हम 6 जनवरी को भगवान राम को प्रसाद के रूप में यह सब अयोध्या ले जाएंगे। ये कार्यक्रम 22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक से पहले होगा। अयोध्या में जुलूस में शामिल 251 लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है। बाकी लोगों को विभिन्न निजी सुविधाओं पर ठहराने की व्यवस्था आयोजन समिति द्वारा की जा रही है।

458 किलोमीटर किबयत्र

जनकपुर और अयोध्या के बीच की दूरी 458 किमी है। ललित शाह ने बताया - हम जानकी मंदिर से अपनी यात्रा शुरू करेंगे और फिर जलेश्वर होते हुए बीरगंज पहुंचेंगे जहां हम रात्रि विश्राम करेंगे। लगभग 30 कारें और पांच बसें जुलूस का हिस्सा होंगी जो इन उपहारों को ले जाएंगी। 5 जनवरी को रक्सौल के रास्ते भारत में प्रवेश करेंगे और दोपहर का भोजन बेतिया में करेंगे। फिर गोरखपुर और बस्ती होते हुए हम अयोध्या पहुंचेंगे। 6 जनवरी को सुबह 8 बजे प्रतिनिधिमंडल 1100 भार मंदिर के ट्रस्टियों को सौंपेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story