×

Ayushman Bhava Campaign: PM मोदी के जन्मदिन पर शुरू होगा आयुष्मान भव:, जानें आपके लिए क्या है इस स्वास्थ्य अभियान में

Ayushman Bhav Campaign: भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया 'आयुष्मान भव' अभियान के तहत देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की संतृप्ति कवरेज प्रदान करना है। यह अभूतपूर्व पहल आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सफलता पर आधारित है

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Sep 2023 3:55 AM GMT
Ayushman Bhav Campaign
X

Ayushman Bhav Campaign (सोशल मीडिया)  

Ayushman Bhav Campaign: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन के अवसर पर केंद्र सरकार भारत में एक नए स्वास्थ्य अभियान की शुरुआत करने जा रही है और इस अभियान के साथ वह प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 17 सितंबर, रविवार को आयुष्मान भव: नामक एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के आयुष्मान भव: अभियान को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 13 सितंबर को लॉन्च किया था। अब 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अवतरण दिवस पर इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरू करने जा रही है। तो आइये आपको इस लेख के माध्मय से यह जानकारी देते हैं कि आयुष्मान भव: अभियान से गरीबों व कमजोर तबके के जीवन में स्वास्थ्य सुविधाओं में क्या बदलाव होने वाला है? जानिए अभियान से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

गांव और कस्बों में स्वास्थ्य का बड़ा कवरेज

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया 'आयुष्मान भव' अभियान के तहत देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की संतृप्ति कवरेज प्रदान करना है। यह अभूतपूर्व पहल आयुष्मान भारत कार्यक्रम की सफलता पर आधारित है और स्वास्थ्य सेवाओं में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है।

अभियान लोगों को करेगा एकजुट

यह अभियान, 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक 'सेवा पखवाड़ा' के दौरान लागू किया जाएगा। पूरे देश और पूरे समाज के दृष्टिकोण का प्रतीक है। यह एक सामान्य मिशन के तहत सरकारी क्षेत्रों, नागरिक समाज संगठनों और समुदायों को एकजुट करेगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी असमानता या बहिष्करण के आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हों।

हर किसी को मिले स्वास्थ्य सेवाएं

आयुष्मान भव अभियान स्वास्थ्य विभाग अन्य सरकारी विभागों और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निर्वाचित निकायों के समन्वय से ग्राम पंचायतों द्वारा चलाया गया एक सहयोगात्मक प्रयास है। इसका मुख्य उद्देश्य भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए हर गांव और कस्बे तक व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज का विस्तार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी पीछे न छूटे।

इनके माध्मय से मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं का कवरेज

इस सहक्रियात्मक दृष्टिकोण का लक्ष्य अपने तीन घटकों आयुष्मान - आपके द्वार 3.0, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एचडब्ल्यूसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर आयुष्मान मेलों और हर गांव और पंचायत में आयुष्मान सभाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं के कवरेज को संतृप्त करना है। आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के तहत पीएम-जेएवाई योजना के तहत नामांकित शेष पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करना है। यह सुनिश्चित करना कि अधिक व्यक्तियों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच हो।

एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में आयुष्मान मेले

आयुष्मान भारत एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में ये मेले एबीएचए आईडी (स्वास्थ्य आईडी) के निर्माण और आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने की सुविधा प्रदान करेंगे। वे शीघ्र निदान, व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं, विशेषज्ञों के साथ टेली-परामर्श और उचित रेफरल भी प्रदान करेंगे।

आयुष्मान सभाएं

प्रत्येक गांव और पंचायत में ये सभाएं आयुष्मान कार्ड वितरित करने, एबीएचए आईडी बनाने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं और गैर-संचारी रोगों, तपेदिक (निक्षय मित्र) जैसी बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इसमें सिकल सेल रोग, रक्तदान और अंग दान अभियान शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story