×

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड पर बड़ा एलान, अब राज्य योजना का भी लिखा जाएगा नाम

Ayushman Card: राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने योजना के तहत जारी किए गए "लाभार्थी कार्डों में अधिक अखंडता और एकरूपता" लाने का फैसला किया, उन्हें सामान्य नाम 'आयुष्मान कार्ड' दिया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Aug 2022 4:35 AM GMT
ayushman card
X

आयुष्मान कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Ayushman Card: स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान कार्डों की राज्य के लोगो और राज्य-विशिष्ट स्वास्थ्य योजनाओं के नाम के साथ-साथ केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के साथ सह-ब्रांडिंग करने का एलान किया है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को छोड़कर, अन्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कार्डों की सह-ब्रांडिंग के लिए सहमति व्यक्त की है, जिसका नाम बदलकर 'आयुष्मान कार्ड' कर दिया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने योजना के तहत जारी किए गए "लाभार्थी कार्डों में अधिक अखंडता और एकरूपता" लाने का फैसला किया, उन्हें सामान्य नाम 'आयुष्मान कार्ड' दिया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक मानकीकृत सह-ब्रांडेड कार्ड डिजाइन विकसित किया गया है जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) और राज्य-विशिष्ट लोगो दोनों को "समान स्थान देता है"।

इसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ABPM-JAY के साथ-साथ राज्य योजना का नाम भी होगा। यह कार्ड द्विभाषी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में होगा। सह-ब्रांडिंग के पीछे तर्क देते हुए, मंत्रालय ने कहा कि इसकी परिकल्पना "राज्य-विशिष्ट अनुकूलन के लिए अनुमति देते हुए PM-JAY पारिस्थितिकी तंत्र में एकरूपता बनाए रखने के उद्देश्य से की गई है।" बयान में कहा गया है कि एनएचए सह-ब्रांडेड कार्ड जारी करने के लिए राज्यों के साथ लगातार संपर्क में है और अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सह-ब्रांडिंग पर दिशानिर्देशों को अपनाया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राधिकरण केंद्रीय योजना के साथ-साथ राज्य योजना के तहत लाभार्थियों को सह-ब्रांडेड कार्ड जारी करने के लिए पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। आयुष्मान भारत पीएम-जय 27 विशिष्टताओं में 1,949 उपचार प्रक्रियाओं के अनुरूप माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पतालों के लिए प्रति पात्र लाभार्थी परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करता है।

AB PM-JAY के तहत 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों को 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) से चुना गया है। 17 अगस्त तक, योजना के तहत लगभग 18.81 करोड़ व्यक्तियों का सत्यापन किया गया है, जिनमें से 14.12 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story