×

Independence Day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगी अमेरिकी गायिका, देंगी खास परफॉर्मेंस

Independence Day 2022: मैरी 10 अगस्त को भारत का राष्ट्रगान गाकर सम्मेलन की शुरुआत करेंगी, जिसके बाद दोनों संगीतकार एक ही शाम को संयुक्त रूप से प्रस्तुति देंगे।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 8 Aug 2022 4:03 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2022 4:05 AM GMT)
American singer mary milben
X

मैरी मिलबेन (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Independence Day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव में 15 अगस्त को 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने और प्रदर्शन करने के लिए अफ्रीकी अमेरिकी गायिका और अमेरिका की सांस्कृतिक राजदूत मैरी मिलबेन विशेष अतिथि रहेंगी।

40 वर्षीय गायिका - 'ओम जय जगदीश हरे' और 'जन गण मन' के अपने जबर्दस्त प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं। विदेश मंत्रालय भारत में आमंत्रित की जाने वाली वह पहली अमेरिकी और अफ्रीकी अमेरिकी कलाकार हैं। सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की घोषणा के मुताबिक, वह अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाली विशेष अतिथि होंगी और 1.4 अरब लोगों के लिए प्रस्तुति देंगी।

मिलबेन ने एक वीडियो में कहा है, मैं अंत में यह घोषणा करते हुए बहुत उत्साहित हूं कि मैं भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत आ रही हूं... डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने 1959 में भारत की अपनी पहली यात्रा की थी। मैं उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए बहुत उत्साहित हूं, उन्होंने अपनी भारत की अपनी पहली यात्रा को तीर्थयात्रा बताया है।

वीडियो में, मिलबेन नवनिर्वाचित भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू और भारत सरकार के प्रति अपनी गर्मजोशी का इजहार करती हैं।

रणनीतिक सलाहकार प्रिया सामंत के साथ देश का दौरा

मिलबेन एनएफटी वैश्विक कंपनी Abris.io की सह-संस्थापक और सीईओ और यूएस-भारत संबंधों पर एक रणनीतिक सलाहकार प्रिया सामंत के साथ देश का दौरा करेंगी, और उपस्थिति दर्ज कराएंगी।

गायिका को इंडियास्पोरा के संस्थापक एम.आर. रंगास्वामी द्वारा आमंत्रित किया गया है, वह अंतरराष्ट्रीय पियानो में विलक्षण प्रतिभा के साथ प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं, वह चेन्नई, तमिलनाडु के एक किशोर संगीतकार हैं, जिन्होंने सीबीएस पर "द वर्ल्ड्स बेस्ट" जीता और $ 1 मिलियन का नकद पुरस्कार जीता है।

मैरी 10 अगस्त को भारत का राष्ट्रगान गाकर सम्मेलन की शुरुआत करेंगी, जिसके बाद दोनों संगीतकार एक ही शाम को संयुक्त रूप से प्रस्तुति देंगे।

पहले भी भारत के लिए परफॉर्म दी

यह पहली बार नहीं है जब मिलबेन भारत के लिए परफॉर्म करेंगी। 2020 में, स्वतंत्रता दिवस पर मिलबेन के भारतीय राष्ट्रगान के आभासी प्रदर्शन ने धूम मचा दी थी। प्रदर्शन के बाद 2020 की दिवाली के लिए 'ओम जय जगदीश हरे' का भावनात्मक गायन किया गया।

सांस्कृतिक कूटनीति, अंतरधार्मिक संवाद और वैश्विक समावेशिता की वकालत में उनके सफल नेतृत्व के कारण, मैरी को औपचारिक रूप से अमेरिकी विदेश विभाग के सांस्कृतिक दूत के रूप में मान्यता दी गई है और उन्हें दुनिया भर में एक सांस्कृतिक राजदूत माना जाता है।

राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश के लिए व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त, मिलबेन ने दुनिया भर में विश्व नेताओं और लगातार तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों - जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प का मनोरंजन किया है।

मिलबेन ने कहा "मैं अमेरिका से प्यार करती हूं और मैं भारत से बहुत प्यार करती हूं। मैं स्वतंत्रता और लोकतंत्र के झंडे को बनाए रखने वाले हमारे दो महान देशों के बीच एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में अपनी भूमिका को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं, " कलाकार 9 से 16 अगस्त तक दिल्ली में रहेंगे और 17 से 22 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश और मुंबई में प्रदर्शन करेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story