×

संसद और 26/11 के हमले बाद तबाह हो जाता पाकिस्तान, लेकिन...

पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना ने मुंबई में पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के भीषण हमले के बाद एयर स्ट्राइक की योजना तैयार की थी, लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी।

Dharmendra kumar
Published on: 28 Dec 2019 10:05 AM GMT
संसद और 26/11 के हमले बाद तबाह हो जाता पाकिस्तान, लेकिन...
X

नई दिल्ली: पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना ने मुंबई में पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के भीषण हमले के बाद एयर स्ट्राइक की योजना तैयार की थी, लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी।

बीएस धनोआ ने कहा कि 26/11 के हमले के बाद एयरफोर्स पूरी तरह तैयार थी, लेकिन सरकार ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। पूर्व वायुसेना चीफ ने मुंबई के शिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में छात्रों एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

बीएस धनोआ ने कहा कि हम जानते थे कि पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग के ठिकाने कहां हैं और उन्हें नेस्तनाबूद करने के लिए हम तैयार थे, लेकिन यह राजनीतिक फैसला था कि हमला करना है या नहीं। बता दें कि 31 दिसंबर 2016 से 30 सितंबर 2019 तक बीएस धनोआ भारतीय वायुसेना के चीफ थे।

यह भी पढ़ें...‘मंगल मिशन 2020’ की दिशा में चीन को मिली ये बड़ी सफलता…

पूर्व वायुसेना चीफ ने कहा कि 2001 में देश की संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद भी वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक की बात कही थी। धनोआ ने कहा कि उसे भी स्वीकार नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी हुआ भीषण धमाका, 20 से ज्यादा लोगों की मौत, कई घयाल

बीएस धनोआ ने अशांति और आतंकवाद को पाकिस्तान का हथियार बताया। उन्होंने कहा कि अगर यदि शांति स्थापित होती है तो वह कई सुविधाएं खो देगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर में आशंति बनाए रखना चाहता है।

यह भी पढ़ें...बड़े एक्शन में योगी सरकार: दंगाइयों की अब खैर नहीं, AMU छात्रों के खिलाफ…

'किसी भी हमले को तैयार है वायुसेना'

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमारे खिलाफ प्रॉपेगैंडा वॉर में जुटा हुआ है और आगे भी हमला करता रहेगा। भारतीय वायुसेना को हर हमले का जवाब देने और पलटवार में सक्षम बताते हुए उन्होंने कहा कि एयर फोर्स के बाद छोटी, अचानक छिड़ी जंग या फिर भविष्य में छिड़े किसी भी युद्ध से निपटने की क्षमता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story