×

Baba Bageshwar: ‘जब वो रामनवमी नहीं मना सकते, तो हम क्रिसमस क्यों मनाएं’, फिर क्या बोल गए धीरेंद्र शास्त्री

Baba Bageshwar: बाबा बागेश्वर के नाम से अपने भक्तों के बीच मशहूर धीरेंद्र शास्त्री कल यानी सोमवार 25 दिसंबर को कटनी में अपने नए आश्रम का भूमि पूजन करने गए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Dec 2023 3:41 AM GMT
Baba Bageshwar dham
X

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री  (photo: social media )

Baba Bageshwar Controversy: मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने एकबार फिर विवादित बयान दे डाला है। अबकी बार उन्होंने क्रिसमस को लेकर कुछ ऐसा कहा है, जिस पर बवाल मचना तय है। शास्त्री ने कहा कि क्रिसमस डे का सेलिब्रेशन पश्चिमी संस्कृति का प्रतीक है। सनातन धर्म का पालन करने वाले लोगों को इसका अनुसरण नहीं करना चाहिए। इसके आगे उन्होंने वो (ईसाई) दो प्रतिशत हैं, जब वो रामनवमी नहीं मना सकते, तो हम 98 प्रतिशत क्रिसमस क्यों मनाएं ?

बाबा बागेश्वर के नाम से अपने भक्तों के बीच मशहूर धीरेंद्र शास्त्री कल यानी सोमवार 25 दिसंबर को कटनी में अपने नए आश्रम का भूमि पूजन करने गए थे। इसी दौरान उन्होंने हिंदुओं द्वारा क्रिसमस का पर्व मनाए जाने पर टिप्पणी की। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को सांता क्लॉस के बजाय हनुमानजी की पूजा करने के लिए प्रेरित करें। धीरेंद्र शास्त्री ने हल्के अंदाज में कहा कि आज सांता क्लॉस को सांता कुंज भेज दिया जाए।

विरोधियों पर साधा निशाना

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने इस दौरान अपने चिर परिचित अंदाज में विरोधियों पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि हम धर्म का प्रचार कर रहे हैं, हम किसी की बुराई नहीं कर रहे और न ही किसी धर्म का विरोध कर रहे हैं। अब चाहे किसी को बुरा लगे या मिर्ची लगे। जिसको बुरा लगे खास-खुजली हो, दवा-पाउडर फ्री में लगाओ। मगर हम छोड़ेंगे नहीं, जब तक प्राण रहेंगे, सनातन और राम नाम का झंडा गाड़ कर रहेंगे।

शास्त्री ने अपने चर्चित दिव्य दरबार को लेकर कहा कि पर्चा को महज एक बहाना है, असली मकसद भारत के हिंदुओं को जगाना है। उन्होंने लोगों से पश्चिम की संस्कृति का बहिष्कार करने को कहा। शास्त्री ने कहा कि अभिवावकों को अपने बच्चों को हनुमानजी, मीराबाई और स्वामी विवेकानंद के आदर्शों की तरफ प्रेरित करना चाहिए, न कि पश्चिम की संस्कृति की तरफ।

विवादित बयानों से रहा है लंबा नाता

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री देश के उन युवा संतों में शामिल हैं, जिनके भक्त बड़ी संख्या में हैं। शास्त्री अक्सर खुद से जुड़े विवादों को लेकर खबरों में रहते हैं। हिंदू राष्ट्र की मांग कर वह बीजेपी विरोधी पार्टियों के निशाने पर रहे हैं। कुछ माह पहले उन्होंने साईं बाबा के बारे में विवादित बयान दे दिया था, जिसके बाद मुंबई में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग तक की गई थी। धीरेंद्र शास्त्री ने कहा था कि गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता। हालांकि, कड़ा विरोध होने के बाद उन्होंने माफी मांगनी पड़ी थी। इस प्रकार उन्होंने एकबार महिलाओं को लेकर अपमानजनक टिप्पणी कर दी थी। शास्त्री ने कहा था कि ‘जिन महिलाओं की मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र न हो तो समझो प्लॉट खाली है।‘ ऐसे कई विवाद उनके और उनके बागेश्वर धाम को लेकर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story