Baba Ramdev: फिर मुश्किलों में बाबा रामदेव! इस प्रोडक्ट में मांसाहारी तत्व के आरोप, कोर्ट ने भेजा नोटिस

Baba Ramdev: याचिका में आगे कहा गया है कि बाबा रामदेव ने एक यूट्यूब वीडियो में स्वीकार किया कि उत्पाद में इस्तेमाल किया जाने वाला समुद्रफेन पशु-बेस है, जबकि उत्पाद को इसकी पैकेजिंग पर हरे रंग के बिंदु के साथ शाकाहारी के रूप में बिक्री की जा रही है।

Viren Singh
Published on: 30 Aug 2024 4:25 PM GMT
Baba Ramdev
X

Baba Ramdev (सोशल मीडिया) 

Baba Ramdev: पंतजिल कंपनी के भ्रमक विज्ञापन प्रचार के मामलें में देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद लगाता है बाबा रामदेव की फिर मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। पतंजलि आयुर्वेद की दिव्य फार्मेसी के प्रोडक्ट हर्बल टूथ पाउडर दिव्य दंत मंजन में मांसहारी तत्व के शामिल होने के आरोप में दिल्ली उच्च न्यायालय (हाईकोर्ट) ने शुक्रवार को बाबा रामदेव और पतंजलि की दिव्य फार्मेसी को एक नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट ने यह नोटिस एक याचिका का जवाब में जारी किया है। कोर्ट इस मामले की सुनवाई 28 नवंबर को करेगा।

कंपनी में लगे ये आरोप

हाईकोर्ट में बाबा रामदेव और उनकी कंपनी दिव्य फार्मेसी के खिलाफ यह याचिका अधिवक्ता यतिन शर्मा ने दायर की है। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि हर्बल टूथ पाउडर दिव्य दंत मंजन में शाकाहारी होने के बावजूद मांसाहारी तत्व शामिल हैं। प्रोडक्ट की पैकेजिंग में एक हरे रंग का बिंदु है, जिसका उपयोग आमतौर पर शाकाहारी उत्पादों को दर्शाने के लिए किया जाता है, जबकि सामग्री सूची में सीपिया ऑफिसिनेलिस (सामान्य कटलफिश) शामिल है।

प्रोडक्ट ने भावनाओं को पहुंची ठेस

याचिका में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि दिव्य फार्मेसी द्वारा निर्मित उत्पाद "दिव्य दंत मंजन" को आधिकारिक पतंजलि वेबसाइट पर प्रमुखता से प्रदर्शित और बिक्री के लिए पेश किया जाता है और उत्पाद पर एक विशिष्ट हरे रंग का बिंदु अंकित है, जो इसके कथित शाकाहारी स्वभाव का प्रतीक है। इसमें कहा गया है कि याचिकाकर्ता और उनका परिवार, जो शाकाहारी और पौधे-आधारित आयुर्वेदिक उत्पाद के रूप में इसके प्रचार के कारण "दिव्य दंत मंजन" के लंबे समय से उपयोगकर्ता हैं, ने हाल ही में पाया कि उत्पाद में "समुद्रफेन (सीपिया ऑफिसिनेलिस)" है, जो कटलफिश की हड्डी से प्राप्त होता है। यह याचिकाकर्ता और उनके परिवार के लिए विशेष रूप से परेशान करने वाला है, जो एक ब्राह्मण पृष्ठभूमि से आते हैं, जहां मांसाहारी सामग्री का सेवन उनकी धार्मिक मान्यताओं और भावनाओं के सख्त खिलाफ है।

वीडियो में बाबा रामदेव ने भी स्वीकारा

याचिका में आगे कहा गया है कि बाबा रामदेव ने एक यूट्यूब वीडियो में स्वीकार किया कि उत्पाद में इस्तेमाल किया जाने वाला समुद्रफेन पशु-बेस है, जबकि उत्पाद को इसकी पैकेजिंग पर हरे रंग के बिंदु के साथ शाकाहारी के रूप में बिक्री की जा रही है। याचिकाकर्ता ने मांसाहारी उत्पाद के अनजाने में सेवन से होने वाली परेशानी के निवारण की मांग की और पारदर्शिता तथा धार्मिक मान्यताओं के पालन के महत्व पर जोर दिया।

दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग

याचिका में प्रोडक्ट का लाइसेंस देने वाले प्राधिकारों पर भी सवाल उठाया गया है। इसके लिए दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि पतंजलि आयुर्वेद के आधिकारिक वेबसाइट पर भी दिव्य दंत मंजन को वेजिटेरियन बताया गया है, जो गलत है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story