×

'जांच रिपोर्ट पर जबरन लिए गए मेरे दस्तखत', जांच समिति की रिपोर्ट पर बोलीं बबीता फोगाट...बढ़ेंगी बृज भूषण की मुश्किलें !

Wrestlers protest : भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों की जांच कर रही कमेटी की सदस्य बबीता फोगाट पहली बार मीडिया के सामने आईं। उन्होंने कहा, जांच रिपोर्ट को सभी की सहमति से नहीं बनाया गया है। इस पर मेरे हस्ताक्षर जबरन लिए गए।

Aman Kumar Singh
Published on: 25 April 2023 6:59 PM GMT (Updated on: 25 April 2023 7:11 PM GMT)
जांच रिपोर्ट पर जबरन लिए गए मेरे दस्तखत, जांच समिति की रिपोर्ट पर बोलीं बबीता फोगाट...बढ़ेंगी बृज भूषण की मुश्किलें !
X
जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवान (Social Media)

Wrestlers protest : देश के नामी पहलवान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जंतर-मंतर धरना दे रहे हैं। पहलवानों का प्रदर्शन मंगलवार (25 अप्रैल) को भी जारी रहा। इस बीच, बीजेपी के कैसरगंज से सांसद और कुश्ती फेडरेशन (WFI) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Singh) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच पहलवानों ने कई बड़े खुलासे किए। रेसलर बबीता फोगाट (Wrestler Babita Phogat) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने मीडिया को बताया कि इस मामले में जो जांच समिति बनाई गई थी, उसकी रिपोर्ट पर उनके हस्ताक्षर जबरदस्ती कराए गए।

बबीता फोगाट यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने आरोप लगाया कि, 'जांच समिति ने अपनी जांच सही से नहीं की। उन्होंने कहा, इस जांच के बाद जो रिपोर्ट बनी है वो भी सभी की सहमति से नहीं बनाई गई। बबीता फोगाट (Babita Phogat) ने ये भी कहा कि, जब मैंने जांच रिपोर्ट को पढ़ना चाहा, तो मेरे हाथ से रिपोर्ट को छीन ली गई। मुझसे जबरदस्ती उस पर हस्ताक्षर कराए गए। फोगाट बोलीं, अधिकारियों ने मेरे साथ बदतमीजी की। इस मामले में मैंने अपनी आपत्ति रिपोर्ट दर्ज करा दी है।'

कई बड़े पहलवान दे रहे धरना

दिल्ली में धरना देने वालों में कई चर्चित और ख्यातिप्राप्त पहलवान हैं। इनमें विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और साक्षी मलिक (Sakshi Malik) सहित कई अन्य शामिल हैं। नाराज पहलवानों का कहना है कि, करीब सात महिला पहलवानों में कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) की शिकायत दी है। लेकिन, पुलिस नहीं सुन रही है। खिलाड़ियों का आरोप है कि पुलिस बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज नहीं कर पा रही।

शिकायत करने वालों को जान का खतरा

बबीता फोगाट के आरोपों से हटकर महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कहा, 'मुझे नहीं पता ये सब कैसे हुआ? मगर, जिन लड़कियों ने शिकायत की है अब उन पर शिकायत वापस लेने का दबाव डाला जा रहा है। साक्षी कहती हैं WFI के अधिकारी उनके घर पैसे लेकर पहुंच रहे हैं। ऐसे में उन लड़कियों की जान को भी खतरा है। साक्षी मलिक ने कहा, अगर उन्हें कुछ भी होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी पुलिस और सरकार होगी।'

सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार

प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उनकी याचिका पर शीर्ष अदालत सुनवाई को तैयार हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार का दिन सुनवाई के लिए तय किया है। कोर्ट ने सुनवाई से पहले FIR नहीं करने को लेकर दिल्ली पुलिस को भी नोटिस जारी किया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story