×

बाबरी विध्वंस केस में SC का बड़ा आदेश, आडवाणी, जोशी, समेत ये दिग्गज हैं आरोपी

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बाबरी मस्जिद विध्वंस केस मामले में बड़ा आदेश दिया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने बाबरी मस्जिद विध्वंस केस की सुनवाई कर रहे लखनऊ की स्पेशल ट्रायल कोर्ट से 31 अगस्त तक केस का निपटारा करने का आदेश दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 May 2020 3:17 PM GMT
बाबरी विध्वंस केस में SC का बड़ा आदेश, आडवाणी, जोशी, समेत ये दिग्गज हैं आरोपी
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बाबरी मस्जिद विध्वंस केस मामले में बड़ा आदेश दिया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने बाबरी मस्जिद विध्वंस केस की सुनवाई कर रहे लखनऊ की स्पेशल ट्रायल कोर्ट से 31 अगस्त तक केस का निपटारा करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने धीमी गति से चल रहे ट्रायल पर निराशा जाहिर की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ट्रायल 6 महीने में पूरा किया जाना था, लेकिन अब 9 महीने हो गए।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि हम इस तथ्य से परिचित हैं कि एसके यादव अंतिम निर्णय तक पहुंचने से पहले सभी तरह की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पहले एक समयसीमा दी गई और फिर इसे बढ़ाया गया। हालांकि अब सारे प्रयासों और प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए और 31 अगस्त तक इस पर फैसला आ जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...मैथेमैटिक्स गुरु का कमाल: गणित के चर्चित सूत्रों को कबाड़ की जुगाड़ से बनाए खिलौने

''फैसले की समय सीमा पहले ही खत्म हो चुकी है''

सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश मामले पर फैसला आने में हुई देरी पर सुनवाई के दौरान कहा कि मामले पर फैसले के लिए दिया गया समय पहले ही खत्म हो चुका है। देश की सर्वोच्च अदालत ने लखनऊ के ट्रायल कोर्ट से कहा है कि उसे सबूत संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें...यहां जानें स्वास्थ्य मंत्रालय व गृह मंत्रालय ने आज संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसमें पहले ही देरी हो चुकी है और अब दी गई समयसीमा आगे नहीं बढ़नी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जुलाई में ट्रायल कोर्ट से 9 महीने के अंदर फैसला सुनाने के लिए कहा था। पहले से तय समयसीमा के मुताबिक अप्रैल तक इस केस पर फैसला देना था, लेकिन अभी सुनवाई चल रही है।

यह भी पढ़ें...कैलाश मानसरोवर की यात्रा आसान, अब दर्शन कर वापसी में लगेंगे सिर्फ इतने दिन…

बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश मामले में चार्जशीट दाखिल की गई थी जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत 13 अन्य शामिल हैं। 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद के ढांचे को ढहाया गया था जिसके आरोप में बीजेपी के लौह पुरुष आडवाणी समेत 13 नेताओं के खिलाफ पूरक चार्जशीट दाखिल की गई थी।

इस चार्जशीट में आडवाणी के अलावा उमा भारती, कल्याण सिंह, अशोक सिंघल, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार और साध्वी ऋतंभरा जैसे विख्यात नाम शामिल हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story