×

Back Seat Belt in Car: अब कारचालक फिर हो जाएं सावधान, पीछे की सीट पर बैठने वालों का भी हो रहा चालान

Wear Belt in the Back Seat of Car: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने चार पहिया गाड़ी में पीछे बैठने वालों पर भी कड़ी लगाम कसना शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Sep 2022 12:52 PM GMT
car chalan
X

कार का चालान (फोटो- सोशल मीडिया)

Back Seat Belt in Car: सड़क पर गाड़ी से चलने के साथ-साथ कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे गाड़ी के जरूरी कागज रखना, ड्राइविंग लाइसेंस, सीट बेल्ट लगाना, ट्रैफिक का ध्यान रखना और भी बहुत कुछ। ऐसे में अब एक और बड़ी खबर है जो कि गाड़ी में पीछे सीट पर बैठने वाले लोगों के लिए है। जीं हां अब पुलिस ने गाड़ी की पीछे की सीट पर सीट बेल्ट न लगाने वालों का चालान काटना शुरू कर दिया है। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक ही दिन में यानी सिर्फ बुधवार को ही कार की पिछली सीटों पर सीट बेल्ट न लगाने वाले 17 लोगों का चालान कर दिया।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने चार पहिया गाड़ी में पीछे बैठने वालों पर भी कड़ी लगाम कसना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब इस नियम का पालन ना करने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस के नजदीक बाराखंभा रोड पर एक बेहद सख्त अभियान चलाया है।

कनॉट प्लेस पर बेहद सख्त अभियान

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194 बी (सुरक्षा बेल्ट का उपयोग और बच्चों के बैठने) के तहत सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक दिल्ली के कनॉट प्लेस में अभियान के दौरान कुल 17 कोर्ट के चालान जारी किए गए। गाड़ी चलाते समय नियम का पालन ना करने वालों के खिलाफ 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

दरअसल सड़क पर चलने वाली गाड़ियों का पीछे की सीट पर बेल्ट न लगाने वालों पर यह अभियान टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (54) की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद चलाया जा रहा है। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की 4 सितंबर को महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। पुलिस के हिसाब से मौत की वजह पीछे बैठे मिस्त्री का सीट बेल्ट न पहनना था। अगर साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट पहनी होती तो उसकी मौत न होती।

आगे जानकारी देते हुए नई दिल्ली यातायात पुलिस उपायुक्त आलाप पटेल ने कहा, " ये सब कानून पहले से थे, लेकिन हाल की घटना साइरस मिस्त्री की मौत के बाद से इस नियम पर और सख्ती की जा रही है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस पहले से ही सीट बेल्ट पहनने के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान चला रही है। लेकिन लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आते हैं। इस वजह से मजबूरीवश चालान करना पड़ता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story