×

Bageshwar Dham News: क्या है बाबा धीरेंद्र शास्त्री के पर्ची का रहस्य ?

Bageshwar Dham News: धीरेंद्र शास्त्री देश के अलग-अलग हिस्सों में ‘दिव्य दरबार’ लगाते हैं। शास्त्री भक्तों के जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने का मंत्र देते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jan 2023 5:49 AM GMT
Bageshwar Dham Maharaj Pandit Dhirendra Shastri
X

Bageshwar Dham Maharaj Pandit Dhirendra Shastri (Pic: Social Media)

Bageshwar Dham News: मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया से लेकर न्यूजरूम तक बहस छिड़ा हुआ है। उनके कथित चमत्कार के दावे पर खूब बातें हो रही हैं। नागपुर की अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति के संस्थापक श्याम मानव ने उनपर अंधविश्वास को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन्हें चमत्कार सिद्ध करने की चुनौती दी है। इतना ही नहीं मानव ने उनके बागेश्वर बाबा के विरूद्ध नागपुर पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। महाराष्ट्र में अंध विश्वास के विरूद्ध कठोर कानून है। श्याम मानव का कहना है कि अगर पुलिस ने बाबा के खिलाफ एक्शन नहीं लिया तो वे कोर्ट की ओर रूख करेंगे। विवाद बढ़ने के बाद रायपुर में दरबार लगाने के बाद बागेश्वर बाबा ने अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति की चुनौती को स्वीकार कर लिया है। बाबा अब अपने हर दरबार में भक्त के सामने पर्ची खोलकर उसके बारे में सारी जानकारी पहले से होने का दावा करते हैं।

बाबा के पर्ची का रहस्य ?

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री देश के अलग-अलग हिस्सों में 'दिव्य दरबार' लगाते हैं। इस दौरान उनके शरण में आने वाले भक्तों के जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने का मंत्र देते हैं। बाबा मंच से दरबार में मौजूद किसी भक्त का नाम पुकारते हैं, जिसके मंच पर पहुंचते ही वे उनके सामने अपनी पर्ची खोल देते हैं। जिसमें भक्त का पूरा बायोडाटा होता है और वह किस परेशानी से गुजर रहा है, इसका भी जिक्र होता है। बाबा का दावा है कि उन्हें भक्त के बारे में पहले से कुछ पता नहीं होता। उसके नाम का ऐलान होते है, सब कुछ अपने आप पर्ची में दर्ज हो जाता है।

कथित चमत्कार के दावे पर विवाद खड़ा होने के बाद बाबा बागेश्वर अब अपने दरबार में आने वाले हर भक्त को मंच पर बुलाकर उनसे ऐसे किसी शख्स को बुलाने के लिए कहते हैं, जिन्हें वो नहीं जानते। बाबा का दावा है कि वे उस शख्स के बारे में भी सारी बातें बगैर उसे जानें बता देंगे। बाबा बागेश्वर मंच पर आने वाले भक्त से पूछते हैं कि क्या उसने पहले कभी उन्हें अपने बारे में या अपनी समस्याओं के बारे में बताया था ? बाबा के इन दावों के बाद उनके पर्ची से जुड़े रहस्य की काफी चर्चा होने लगी है। लोग इस बारे में जानने को काफी उत्सुक हैं कि आखिर बाबा की पर्ची में कैसे किसी अनजान शख्स के बारे में सारी जानकारियां मौजूद होती हैं। हालांकि, एक बड़ा वर्ग बाबा के इन दावों पर सवाल भी खड़े कर रहा है।

बाबा बागेश्वर पर भिड़े दो शंकराचार्य

बाबा बागेश्वर पर राजनीतिक जमात और आम लोगों के अलावा धर्माचार्य भी बंटे हुए नजर आ रहे हैं। ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद उन्हें चैलेंज देते हुए कहा कि बागेश्वर सरकार जोशीमठ में धंसकती हुई जमीन रोक कर दिखाएं, तो उनके चमत्कार को मान्यता दूंगा। वहीं, द्वारिका पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य सदानंद सरस्वती ने बागेश्वर सरकार का समर्थन करते हुए कहा कि उन पर प्रश्न उठाने वाले हिंदू, सनातन धर्म विरोधी हैं। हिंदू ही हिंदू धर्म की निंदा करते हैं। जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वह नास्तिक हिंदू हैं। बाबा बागेश्वर को लेकर सियासी हलचल भी है। मध्य प्रदेश की सत्तारूढ़ बीजेपी के कई नेता और मंत्री लगातार बागेश्वर सरकार के समर्थन में बोल रहे हैं। वहीं, विपक्षी कांग्रेस बाबा के कथित चमत्कार के दावे पर सवाल खड़े कर रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story