×

गुजरात चुनावों में ‘बहुजन मुक्ति पार्टी’ ने दी बसपा को कड़ी टक्कर

Rishi
Published on: 18 Dec 2017 12:57 PM GMT
गुजरात चुनावों में ‘बहुजन मुक्ति पार्टी’ ने दी बसपा को कड़ी टक्कर
X

नीलमणि लाल

गांधीनगर : गुजरात के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी है और सभी जगह इसके प्रत्याशी बुरी तरह हार गए हैं। जबकि एक नामालूम सी पार्टी ‘बहुजन मुक्ति पार्टी’ ने कहीं बढ़िया प्रदर्शन कर दिखाया है।. अब्दासा विधानसभा सीट का ही उदाहरण देखें तो बीएमपी प्रत्याशी को यहाँ 3 हजार वोट मिले जबकि बसपा प्रत्याशी मात्र 1200 वोट ही पा सका। मांडवी सीट पर भी बीएमपी को बसपा से ज्यादा वोट मिले। अन्य कहीं जगह इन दोनों दलों के बीच वोटों का अंतर बहुत कम रहा है।

ये भी देखें : गांव में ही नहीं चला मोदी का ‘मैजिक’, कांग्रेस प्रत्याशी ने BJP कैंडिडेट को रौंदा

गुजरता चुनाव में बीएमपी 32 सीटों पर जबकि बसपा 144 सीटों पर लड़ी थी।

बीएमपी की स्थापना 6 दिसंबर 2012 को हुयी थी. यह ‘बामसेफ’ की राजनीतिक शाखा है।. बामसेफ की स्थापना 1971 में कांशीराम, डीके खापर्डे और दीना भाना ने की थी।

बीएमपी ने 2014 के लोक सभा चुनावों में 232 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। लेकिन इसे मात्र 0.1 फीसदी वोट ही हासिल हुए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story