×

अपने जन्मदिन पर अपनी पुस्तक के विमोचन में खुलकर बोलीं मायावती

मायावती अपने जन्मदिन के अवसर पर मेरे संघर्षमय जीवन एवं बी.एस.पी. मूवमेन्ट का सफरनामा शीर्षक से अपनी पुस्तक के हिन्दी व अंग्रेजी संस्करणों के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं।

राम केवी
Published on: 15 Jan 2020 4:32 PM GMT
अपने जन्मदिन पर अपनी पुस्तक के विमोचन में खुलकर बोलीं मायावती
X

नई दिल्लीः बहुजन समाज पार्टी की नेता व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने आज कहा कि देश की जनता के लिए यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि वर्तमान में केन्द्र की बीजेपी सरकार भी अब कांग्रेस पार्टी की पूर्ववर्ती सरकारों के रास्तों पर ही चलकर इनको काफी त्रस्त/दुःखी किये हुए हैं।

मायावती अपने जन्मदिन के अवसर पर मेरे संघर्षमय जीवन एवं बी.एस.पी. मूवमेन्ट का सफरनामा शीर्षक से अपनी पुस्तक के हिन्दी व अंग्रेजी संस्करणों के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं।

सत्ता का दुरुपयोग कर रही भाजपा

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरा देश यह देख रहा है कि कांग्रेस पार्टी की तरह ही, अब बीजेपी की मौजूदा केन्द्र सरकार भी अपने राजनीतिक व व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए सत्ता का काफी घोर दुरुपयोग कर रही है जिससे अपने देश की संवैधानिक व्यवस्था व देश का लोकतंत्र भी भारी तनाव से ग्रस्त होता प्रतीत लग रहा है।

उन्होंने कहा कि अब बीजेपी की केन्द्र सरकार ने भी कांग्रेस पार्टी की तरह ही यहाँ जनहित, जनकल्याण व व्यापक देशहित के मुद्दों को ज़्यादातर मामलों में ताक पर ही रख दिया है, जिसका ही परिणाम है कि आज भी पहले की तरह ही, देश में हर तरफ गरीबी, अशिक्षा, बेरोजबारी, हिंसा, तनाव, नफरत व अराजकता का ही माहौल/वातावरण व्याप्त है।

सब परेशान हो भाग रहे हैं

बसपा नेत्री ने कहा कि हर धर्म, हर जाति व हर वर्ग से ताल्लुक रखने वाले लोग, चाहे वे देश के किसी भी हिस्से में रह रहे हों आज वे किसी ना किसी रूप में चिन्तित, परेशान व इधर-उधर भागते हुए ही नज़र आते हैं। केन्द्र की इस प्रकार की गलत नीतियों व गलत कार्यशैली के प्रभाव के कारण ही अब पूरे देश में शान्ति व कानून-व्यवस्था तथा विकास का अभाव है। ऐसे में देश कैसे आगे बढ़ सकता है? यही कारण है कि आज हमारा देश ग़लत व निगेटिव/नकारात्मक कारणों से ही सुर्खियों में ज़्यादा बना हुआ, जो राष्ट्रीय चिन्ता की बात है।

रोटियां सेंकने में लगी है कांग्रेस

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार की इन्हीं सब कमियों व विफलताओं को भुनाकर ही अब कांग्रेस पार्टी एण्ड कम्पनी के लोग तरह-तरह से अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने में लगे है। लेकिन इससे पहले देश का कांग्रेसी शासनकाल भी आज जैसी ही बदहाली व दुर्दशा का शिकार था।

मायावती ने अपने जन्मदिन के खास मौके पर अपनी पुस्तक के हिन्दी व अंग्रेजी संस्करण का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक वर्तमान में नई पीढ़ी व आगे आने वाली पीढ़ी के लिये भी काफी प्रेरणादायक साबित/सिद्ध होगी।

जनकल्याणकारी दिवस

अपने सम्बोधन व ब्लू बुक के विमोचन के बाद मायावती ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सपा के बारे में कुछ भी न बोलने सम्बन्धी सवाल के जवाब में कहा कि उनका जन्मदिन पूरे देशभर में जनकल्याणकारी दिवस के रुप में मनाया जाता है और इसीलिए उन्होंने ज्यादातर केन्द्र से सम्बन्धित देश के खास व ज्वलन्त मुद्दों पर ही अपनी बात देश की जनता के समक्ष रखी है।

यू.पी. के दो शहरों में कमिश्नर पुलिस प्रणाली लागू करने सम्बन्धी एक सवाल के जवाब में मायावती ने फिर कहा कि जब तक बीजेपी सरकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम नहीं करेगी तबतक इस प्रकार के सरकारी कदम उठाने का कोई भी सही लाभ जनता को नहीं मिलने वाला है।

सीएए वापस लेकर, नया कानून लाए सरकार

सी.ए.ए., एन.आर.सी. व एन.आर.पी. सम्बन्धी एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए सुश्री मायावती जी ने कहा कि देश की समस्त लगभग 130 करोड़ आमजनता के जीवन को सीधे तौर पर नोटबन्दी आदि की इमरजेन्सी की तरह ही प्रभावित करने वाले इन मामलों में केन्द्र सरकार को आमसहमति बनाकर ही काम करना चाहिये था। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार सीएए पर पुर्नविचार करे। इसे वापस ले और फिर आम सहमति से कोई नया कानून बनाये। यह बी.एस.पी. की माँग है।

राम केवी

राम केवी

Next Story