×

Bank holiday August: अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे देश की सभी बैंकें, जरूर देखें ये लिस्ट

Bank holiday August: इस साल 2022 में अगस्त के महीने में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई ने जारी कर दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Aug 2022 7:04 AM GMT
Bank holiday today
X

अगस्त में बैंक बंद (फोटो- सोशल मीडिया)

Bank holiday August 2022: आज 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश होने की वजह से देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक अवकाश सूची 2022 के अनुसार, बैंक में 15 अगस्त की छुट्टी निर्धारित है। ऐसे में कुल मिलाकर बैंक इस महीने 18 दिनों के लिए बंद रहेगी। इसमें सप्ताहांत और आरबीआई द्वारा घोषित अन्य छुट्टियां शामिल हैं। बैंकिंग नियामक ने इन छुट्टियों को तीन श्रेणियों के तहत रखा है- नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंक्स क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स।

इस बीच, 15 अगस्त के अलावा जब भारत अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाता है, पारसी नव वर्ष (शहंशाही) के कारण 16 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे, जबकि बैंके कृष्ण जन्माष्टमी (श्रवण) मनाने के लिए 18 और 19 अगस्त को भी बंद रहेगी।

इसके अलावा, श्री कृष्ण अष्टमी, श्रीमंत शंकरदेव की तिथि और गणेश चतुर्थी के लिए 20, 29 और 31 अगस्त को बैंकिंग परिचालन निलंबित रहेगा।

ऐसे मेजं ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं और इन राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के अनुरूप मनाई जाती हैं। यहां इस महीने की छुट्टियों की सूची दी गई है। यहां देखें बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट

1) 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस: इस दिन देश भर के बैंक बंद रहेंगे क्योंकि भारत अपनी स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहा है।

2) 16 अगस्त, पारसी नव वर्ष (शहंशाही): बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

3) 18 अगस्त, जन्माष्टमी: भुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ।

4) 19 अगस्त, जन्माष्टमी (श्रवण वड-8)/कृष्ण जयंती: अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर,

5) 20 अगस्त, श्रीकृष्ण अष्टमी: हैदराबाद।

इस साल 2022 में अगस्त के महीने में त्योहारों और राष्ट्रीय पर्व होने की वजह से बैंकों में कई दिन छुट्टियां हो गई है। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो घर से छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही निकले।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story